बंगाल में कोरोना : कोलकाता में सबसे ज्यादा केस, लॉकडाउन बढ़ने के संकेत

कोलकाता : बंगाल में कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है। गुरुवार को बंगाल में एक दिन के सबसे ज्यादा 58 नए कोरोना मरीज सामने आए। इसमें भी चिंता की बात यह है कि इनमें से सबसे ज्यादा मामले कोलकाता से सामने आए हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो कोलकाता कोरोना का हब बनने की ओर बढ़ रहा है। इस बीच, चाइनीज वायरस कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच इस बात की संभावना बहुत कम है कि 3 मई को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा। संकेत मिल रहे हैं कि 3 मई के बाद फिर कई दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार पहले ही पश्चिम बंगाल में कोरोना की स्थिति को लेकर कह चुकी है कि 7 जिलों में कोरोना के हालात विशेष रूप से गंभीर हैं। इन जिलों में हावड़ा और कोलकाता का नाम सबसे पहले है। इसी के बाद केंद्र सरकार ने यहां लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लेने और कोरोना से निपटने की बंगाल की तैयारियों को जांचने के लिए केंद्रीय टीम भेजी है। यह टीम तीन दिन से कोलकाता और हावड़ा के विभिन्न इलाकों में जाकर अपनी रिपोर्ट बना रही है, जो केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी।

आइसोलेशन सेंटर देखने पहुंची केंद्र की टीम

गुरुवार को केंद्र की एक टीम ने कोलकाता के पास राजरहाट क्षेत्र स्थित एक पृथक केंद्र का दौरा किया, ताकि कोविड-19 की स्थिति का जायजा लिया जा सके। कोविड-19 से लड़ने में राज्य की तैयारियों को देखने के लिए केंद्र की दो टीम पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। कोलकाता में मौजूद अंतर मंत्रालयी टीम ने बुधवार को राज्य सरकार से इस बारे में विस्तृत ब्योरा मांगा कि राज्य में परीक्षण जांच का स्तर पर्याप्त है और क्या ऑक्सीजन, आईसीयू बिस्तर तथा वेंटीलेटर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। इस संबंध में अधिकारी ने बताया कि राज्य की राजधानी में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ नौकरशाह अपूर्ब चंद्र के नेतृत्व वाली केंद्रीय टीम ने उत्तरी 24 परगना में राजरहाट स्थित पृथक केंद्र का दौरा किया। उत्तर बंगाल में मौजूद दूसरी टीम को अभी क्षेत्रों का दौरा शुरू करना है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में केंद्रीय टीम भेजने की निंदा की थी और आरोप लगाया था कि राज्य को खराब जांच किट भेजी गईं। कोरोना वायरस की स्थिति के आकलन के लिए राज्य में दो केंद्रीय टीम भेजने पर केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच वाकयुद्ध चला।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajnath

राजनाथ ने बीआरओ को बॉर्डर पर तेजी से काम करने का दिया निर्देश

नयी दिल्ली : भारत-चीन के बढ़ते तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार सुबह बॉर्डर पर जारी सड़क निर्माण और अन्य निर्माण को आगे पढ़ें »

बंगाल में स्थापित होंगे 25 नॉइज मॉनिटरिंग टर्मिनल

कोलकाता : पर्यावरण प्रदूषण के साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार अब ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम को लेकर तत्पर हो गयी है। राज्य सरकार ने पूरे आगे पढ़ें »

ऊपर