मॉनसून में इंफेक्शन से बचना है, तो जरूर पीएं ये 4 देसी काढ़े

कोलकाता : भारत के कई हिस्सों में मॉनसून पहुंच चुका है लेकिन बारिश के मौसम के साथ कई गंभीर इंफेक्शन भी आते हैं। जिनके कारण आपको और आपके बच्चे को सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार समेत कई बीमारियां हो सकती हैं। यह इंफेक्शन कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेते हैं। लेकिन, आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक आप 4 देसी काढ़ों की मदद से बरसात के मौसम में इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं। आइए इन देसी काढ़े बनाने की विधि जानते हैं।
बरसात के मौसम में जरूर पीएं ये देसी काढ़े
बारिश का मौसम कई हानिकारक और बीमार करने वाले सूक्ष्मजीवों के लिए काफी उपयुक्त होता है। इस दौरान इन हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, फंगस आदि के विकास की गति काफी होती है और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग काफी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि ये बीमारियां मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले सकती हैं। इसलिए हमें एहतियातन मॉनसून के मौसम में निम्नलिखित चार देसी काढ़ों का सेवन जरूर करना चाहिए।
गुड़, जीरा और काली मिर्च का काढ़ा
इस काढ़े को बनाने के लिए आप 1/4 चौथाई चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में डालकर तबतक उबालें, जबतक कि पानी आधा ना हो जाए। आप इस काढ़े में गुड़ को शामिल करके इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके बाद गैस से उतारकर इस काढ़े को दिन में 2 से 3 बार पीएं।
काढ़ा बनाने की विधि : सफेद प्याज का काढ़ा
आप सफेद प्याज का काढ़ा पीकर भी मॉनसून में इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं। आप सफेद प्याज को अच्छी तरह साफ कर लें और 1 गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधा हो जाए, तो गुड़ मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। यह देसी काढ़ा खांसी, सर्दी-जुकाम आदि से राहत प्रदान करता है।
काली मिर्च, अजवाइन, तुलसी और अदरक का देसी काढ़ा
आप सबसे पहले अदरक को साफ करके उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद एक गिलास पानी में अदरक के टुकड़े, एक चम्मच अजवाइन, 4-5 तुलसी के पत्ते और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डालकर उबालें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तो इसका सेवन करें। यह बारिश के मौसम में होने वाली खांसी व सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत प्रदान करता है।
सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का काढ़ा
आप बारिश के मौसम में काली मिर्च का काढ़ा भी बना सकते हैं। यह बनाने में काफी आसान होता है और शरीर को फायदे देता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 5 से 6 काली मिर्च और स्वादानुसार काला नमक डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए, तो इसका सेवन करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

वास्तु के अनुसार छत पर न पटकें इधर-उधर कबाड़, हो सकता है भारी नुकसान

कोलकाता : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर कोई भी फालतू सामान या कबाड़ा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों आगे पढ़ें »

ऊपर