सर्दियों में इन चीजों से करें परहेज, वरना…

नई दिल्लीः सर्द‍ियों के मौसम की शुरुआत के बाद ठंड लगातार बढ़े ही जा रही है। सर्दी का मौसम बैक्टीर‍िया के पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है। साथ ही कम तापमान हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम कर देता है। इन दो चीजों का सीधा-सा मतलब है कि सर्दियों में हमारे बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा होती है। ज्यादातर लोग बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए खास तरह की चीजों को खाने-पीने में शाम‍िल करने की सलाह देते हैं। लेक‍िन खाने-पीने की ऐसी चीजें जो हमें बीमार कर सकते हैं, उनसे बचने के बारे में अक्सर कोई बात ही नहीं करता। आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, ज‍िनसे सर्दियों के दौरान हम दूर ही रहें तो बेहतर है…
तला हुआ खाना
ऐसा लगता है कि फ्राइड फूड खाने की हर ल‍िस्ट से बाहर होने के ल‍िए ही बने हैं। तली हुई चीजों में फैट काफी मात्रा में होता है। हाई फैट वाली चीजों से न केवल पेट में जलन पैदा होती है, बल्कि यह बलगम भी बढ़ाती है। जो क‍ि आपकी परेशानी का सबब बन सकते हैं।
हिस्टामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ
हिस्टामिन इम्यून सिस्टम का बनाया एक कंपाउड है, जो जलन पैदा करते हुए अनचाही चीजों जैसे- एलर्जी से लड़ता है। हिस्टामाइन से भरपूर चीजें जैसे- अंडे, मशरूम, टमाटर, सूखे मेवे और योगर्ट, दूसरे खाद्य पदार्थों के मुकाबले ज्यादा कफ बनाते हैं। ज‍िससे नाक बंद होना या छाती में कफ भरने की समस्या हो सकती है।
कैफीन युक्त पेय
कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और अन्य तरह के ड्रिंक्स में कैफीन होता है। कैफीन एक पेशाब को बढ़ाने वाला कम्पाउंड है। यह डीहाइड्रेशन का कारण बनता है, जो कफ और गले में खार‍िश बढ़ाता है, जिससे सीने में जकड़न और सांस लेने में मुश्क‍िल होती है।
डेयरी प्रोडक्ट्स
डॉक्टर आमतौर पर आपको गले में खराश, सर्दी-जुकाम या छाती में कफ होने पर डेयरी प्रोडक्ट्स से दूर रहने की सलाह देते हैं। दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स कफ को बढ़ाते हैं, जो कि फेफड़ों में कफ जमाव के साथ हालात को और ज्यादा बदतर कर सकते हैं।​
हाई शुगर वाली चीजें
केक हो या कैंडीज या बात करें कोल्डड्र‍िंक, पैक्ड फ्रूट जूस या सॉफ्ट ड्र‍िंक्स जैसे बेवरेजेस की, हाई शुगर वाली चीजें क‍िसी भी तरह की बीमारी को और बदतर बना देती हैं। इन्हें खाने से द‍िल को खुशी तो म‍िलती है, लेकि‍न ये आपके शरीर के ल‍िए क‍िसी दुश्मन से कम नहीं है। इनसे न केवल पेट में जलन पैदा करते हैं बल्क‍ि इम्यून‍िटी भी कमजोर करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया के जरिये आज राजीव करेंगे ‘मन की बात’

सोशल मीडिया पर राजीव के समर्थक दे रहे हैं सुझाव, सोच-समझ कर निर्णय करें हावड़ा : राज्य के मंत्री राजीव बनर्जी आज फेसबुक लाइव होनेवाले हैं। आगे पढ़ें »

चुनाव में 60 से 80 सीटों पर लड़ सकती है सिद्दकी की नयी पार्टी

फुरफरा शरीफ के पीरजादा बनाएंगे मुस्लिम, दलितों और आदिवासियों की पार्टी 21 को होगा नाम का ऐलान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने आगे पढ़ें »

ऊपर