सीएम सोरेन ने खुदाई स्थल को संरक्षित करने का दिया आश्वासन

हजारीबाग : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बहोरनपुर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से खुदाई में निकल रही मूर्तियों को संरक्षित करने के लिए विधायक मनीष जायसवाल को भरोसा दिलाया है। सदर विधायक मनीष जायसवाल ने उन्हें बहरोनपुर से संबंधित तस्वीरें का एक संग्रह पुस्तिका भी भेंट की और बताया कि यहां इस प्रकार की साइट्स का मिलना क्षेत्र के लिए सुखद संदेश है। उन्होंने यह भी बताया कि यहां इन खुर्दा स्थल में जिस प्रकार संरक्षित मूर्तियां प्राप्त हो रही है ऐसे अन्य जगहों पर अमूमन नहीं मिलती हैं। हजारीबाग के जुलजुल पहाड़ियों की श्रृंखला में बौद्ध इतिहास छिपा है यह अब स्पष्ट है। यहां प्रकृति और संस्कृति कल्चर का बेहतर मेल भी है। उन्होंने कहा है कि वर्ष 2020 में 45 दिनों की खुदाई के पश्चात अनेक खंडित मूर्तियां तथा कई कलाकृतियां प्राप्त हुई थी। सदर विधायक ने झारखंड विधानसभा के पटल पर इस मामले को लाया था। उन्होंने इसे संरक्षित करने के लिए विशेष म्यूजियम का निर्माण करने और राष्ट्र के अन्य धरोहरों की भांति इस पुरातत्विक स्थल को भी राष्ट्रीय धरोहर मानकर इसका संरक्षण पुरातात्विक सर्वेक्षण विभाग के अधीन किए जाने की मांग की थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया, मिश्रा ने झटके 4 विकेट, अर्धशतक से चूके धवन

चेन्नई : आईपीएल 2021 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की यह लगातार दूसरी जीत आगे पढ़ें »

ऊपर