घर में जलाइए सिर्फ 1 चम्मच लौंग, बेहद कमाल का है यह नुस्खा

कोलकाता: धर्म-कर्म से लेकर अच्छी सेहत तक के लिए लौंग को काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग की तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी-खांसी में तो राहत पहुंचाती ही है, घर की हवा शुद्ध करने में भी इसे काफी असरदार माना जाता है। घर में 1 चम्मच लौंग जलाने के कई फायदे होते हैं।

1 चम्मच लौंग में हैं खुशियां बेशुमार

लौंग जलाने से घर की हवा शुद्ध होती है और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। वास्तु शास्त्र में इसे काफी महत्व दिया गया है। साथ ही माना जाता है कि अगर लौंग के धुएं को सांस के जरिए अंदर लिया जाए तो यह कुछ हद तक इम्युनिटी बढ़ाने का सोर्स भी हो सकती है।

लौंग और कपूर से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कपूर और लौंग घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर करते हैं। ऐसे में लौंग और कपूर को साथ जलाने का भी विधान है। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

साइंस में भी दर्ज हैं लौंग के फायदे

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन की एक स्टडी के मुताबिक, लौंग में ऐसे कई गुण होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसे किसी भी फॉर्म में लेने से ब्लड शुगर लेवल और लिवर ठीक रहता है।

कैसे करें लौंग का इस्तेमाल

लौंग का इस्तेमाल किसी भी तरह से किया जा सकता है, जैसे लौंग का तेल, लौंग का पाउडर या लौंग को जलाकर उसका धुआं लेने से या फिर उसे खाने से। कई लोग चाय या पुलाव आदि में भी लौंग डालकर रोजाना उसका सेवन करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर की दरिद्रता होगी दूर

कोलकाता : हर कोई घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं l धन की देवी को प्रसन्न आगे पढ़ें »

23 मई तक खड़गपुर आईआईटी में लॉकडाउन

खड़गपुर : आईआईटी-खड़गपुर ने बृहस्पतिवार कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से 23 मई तक कार्यालय बंद करने की घोषणा की। इसके सचिव तमाल नाथ आगे पढ़ें »

ऊपर