सफाई जरूरी है रसोईघर में

तंदुरुस्ती के लिए सफाई उतनी ही जरूरी है जितना जीने के लिए खाना। बात जब खाने की हो तो सबसे पहले ध्यान रसोईघर की ओर जाना स्वाभाविक ही है। घर की व्यवस्था को ठीक ढंग से चलाने में रसोईघर की भूमिका अहम होती है। अगर रसोईघर ही साफ सुथरा व व्यवस्थित न हो तो वहां तैयार होने वाला भोजन कैसे साफ सुथरा रह सकता है।
रसोईघर की सफाई के लिए महत्त्वपूर्ण बातों में सर्वप्रमुख सफाई के लिए आवश्यक सामानों जैसे कूड़ादान, झाड़ू, विम पाउडर, साबुन, नायलान का ब्रश, नारियल का कूचा और साफ कपड़ा रसोईघर में बराबर उपलब्ध होना आवश्यक है। प्राय: यह देखा जाता है कि गृहिणी खाना पकाने की अपनी जिम्मेदारी तो पूरा कर लेती है लेकिन रसोईघर के सामान अव्यवस्थित पड़े रहते हैं। अत: रसोईघर में सफाई एवं सामान व्यवस्थित करने की आदत का होना अति आवश्यक है।


रसोईघर के आवश्यक सामानों को जब बाजार से खरीदकर लायें तो संबंधित जार या बर्तन को भलीभांति साफ कर ही उसमें सामानों को रखें। रसोई घर में अगर जगह कम हो तो बर्तन रखने के लिए दीवार में स्टैंड लगवा लें। इससे बर्तन रखने में काफी सुविधा होगी। थाली स्टैंड में थाली, प्लेट स्टैंड में प्लेट व चम्मच स्टैंड में चम्मच रख दीजिए। इस प्रकार सभी बर्तन व्यवस्थित रहेंगे। इससे जगह भी अधिक बचेगी और रसोई देखने में सुन्दर लगेगी।
अन्य वस्तुओं को भी क्रम से डिब्बे या शीशे के पात्र में सजाकर रखें। रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं सुनिश्चित स्थान पर ही रखनी चाहिये जैसे: चाकू, कैंची, चिमटा, माचिस, लाइटर, मोमबत्ती इत्यादि। रसोईघर में एक छोटा स्टूल भी रखना चाहिए ताकि कुछ ऊंचाई पर कोई सामान हो तो उतारने में असुविधा न हो।


रसोईघर के एक कोने में बंद कूड़ेदान का होना भी नितान्त आवश्यक है। खाना बनाने की प्रक्रि या में जो भी कचरा छिलका आदि हो, उसे कूड़ेदान में डालते जायें। खाना बनाने के उपरांत कूड़ेदान के कचरे को यथाशीघ्र बाहर उचित स्थान पर डालें अन्यथा उसमें कीटाणु पैदा हो जायेंगे। रसोईघर में पानी की टंकी या नल भी लगा होना चाहिए ताकि बार बार पानी लाने के लिए रसोई से बाहर न जाना पड़े।
रसोईघर में ढीले ढाले व फैलावदार वस्त्र पहनकर काम नहीं करना चाहिए। नाइलोन या टेरीलीन की साड़ी पहनकर खाना कभी न बनाएं और न ही श्त्रल या चादर ओढ़कर खाना बनाना चाहिए। कभी कभी चूल्हे या स्टोव पर से जल्दी में कड़ाही उतारते समय गृहिणी अपने आंचल का उपयोग कर लेती है, खासतौर पर जब दूध आदि उफन रहा हो तो अत: ऐसे मौके पर एक छोटा तौलिया या सूती कपड़ा अपने पास अवश्य रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जिन लोगों की सुबह Alarm से ना खुले नींद, ये Viral Video खोल देगा उनकी आंखें

कोलकाता: रातभर सोने के बाद अगर आपकी नींद भी अलार्म की घंटी से नहीं खुलती तो ये खबर आपके लिए है! वैसे अलार्म की पहली आगे पढ़ें »

Delhi murder

थप्पड़ का बदला लेने के लिए की गयी विशाल की हत्या

अपने दोस्त के जरिए विक्रम गुप्ता ने दुलारा को दी थी सुपारी विशाल महतो हत्याकांड में मुख्य अभियुक्त सहित 6 गिरफ्तार हावड़ा : मालीपांचघड़ा थानांतर्गत घुसुड़ी के आगे पढ़ें »

ऊपर