स्वस्थ रहने के लिए नाक की सफाई है जरूरी, इन तरीकों से करें साफ

नई दिल्ली : अक्सर आपने देखा होगा कि जब बच्चे नाक में उंगली देते हैं, तो कोई न कोई उन्हें डांटते हुए कह ही देता है कि नाक से उंगली बाहर निकालो। वहीं बच्चों को बचपन से दांतों को साफ करना तो सिखा दिया जाता है, लेकिन उन्हें नाक की सफाई करना नहीं सिखाया जाता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाक की सफाई करना कितना जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं नाक की सफाई का महत्व, साथ ही बताएंगे नाक को साफ करने का तरीका और सही वक्त। तो चलिए जानते हैं नाक की सफाई के बारे में विस्तार से-
नाक की सफाई कैसे करें
नाक को साफ करने के लिए खारे पानी या सेलाइन स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे नाक को धोएं। दरअसल, नमक के पानी से नाक में जमी धूल-मिट्टी, बलगम, पपड़ी और कीटाणु बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य मेडिकल प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
नाक साफ करने का सही समय
नाक की सफाई करने के लिए भी एक सही समय होता है। दरअसल, ज्यादातर लोग नहाते वक्त ही नाक की सफाई करते हैं, लेकिन नाक की सफाई सुबह-शाम करनी चाहिए। दरअसल, एक बार सुबह जब आप नहाते हैं, तब नाक को साफ करें और एक बार जब आप सोने के जाते हैं, तब नाक को साफ करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्वतंत्रता दिवस पर महानगर में तैनात रहेंगे 2500 पुलिस कर्मी

रेड रोड में मौजूद रहेंगे 1200 पुलिस कर्मी 6 वॉच टॉवर, 11 बंकर और 3 क्यूआरटी किए गए तैनात 6 ज्वाइंट सीपी, 20 डीसी और 40 एसीपी आगे पढ़ें »

ऊपर