भारत के बाहर दुनिया के पहले योग विश्वविद्यालय में इस साल शुरू होंगी कक्षाएं

yoga

वाशिंगटन : भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय अमेरिका में इस साल शोध के साथ अपना परास्नातक पाठक्रम शुरू करेगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके लिए दाखिले अप्रैल में शुरू होंगे। विवेकानंद योग विश्वविद्यालय (वायु) को 50 लाख डॉलर के बजट के साथ लॉस एंजिलिस में स्थापित किया गया है। विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि केस वेस्टर्न विश्वविद्यालय के प्रोफेसर श्री श्रीनाथ को इसका अध्यक्ष नामित किया गया है और भारतीय योग गुरु एच आर नागेंद्र इसके चेयरमैन होंगे। इस बयान में यह भी कहा गया है कि ‘पाठक्रम अगस्त 2020 से शुरू होगा, जिसके लिए संस्थापक अध्यक्ष के तौर पर श्री श्रीनाथ के नेतृत्व में योग में मास्टर पाठक्रम के लिए अप्रैल 2020 से दाखिले शुरू होंगे।’

‘वायु’ नासा के पूर्व वैज्ञानिक नागेंद्र के दिमाग की उपज

विश्वविद्यालय ने योग आधारित उच्च शिक्षा मुहैया कराने के लिए नवंबर 2019 में ब्यूरो फॉर प्राइवेट पोस्टसेकण्डरी एजुकेशन, कैलिफोर्निया से आधिकारिक मान्यता प्राप्त होने के तीन महीनों के भीतर यह घोषणा की। ‘वायु’ को नासा के पूर्व वैज्ञानिक नागेंद्र के दिमाग की उपज बताया जाता है जो पिछले चार दशकों में योग को सामाजिक रूप से प्रासंगिक विज्ञान में बदलने पर काम कर रहे हैं।

इससे अमेरिका में हजारों योग शिक्षकों को मदद मिलेगी

भारत में 2002 में पहला योग विश्वविद्यालय स्थापित करने के बाद नागेंद्र ने कहा कि उनकी इच्छा योग आधारित उच्च शिक्षा के लिए वैश्विक विश्वविद्यालय बनाने की है। विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के एक सदस्य प्रेम भंडारी ने कहा कि विश्वविद्यालय से अमेरिका में हजारों योग शिक्षकों को मदद मिलेगी जिनकी योग शिक्षा 200 या 500 घंटे के सर्टिफिकेट पाठक्रम तक ही सीमित है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर