दलाई लामा की जासूसी कर रही संदिग्ध चीनी महिला बोधगया से हिरासत में, बौद्ध भिक्षु के वेष में थी

बिहार : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को धमकी देने वाली महिला को बिहार की गया पुलिस ने ढूंढ निकाला है। गया पुलिस उसे हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही है, संदिग्ध चीनी महिला जासूस की उम्र लगभग 50 साल बताई जा रही है। बिहार पुलिस ने चीनी जासूस को बोधगया के कालचक्र ग्राउंड के बाहर से हिरासत में लिया। इसी जगह पर दलाई लामा हर रोजाना प्रवचन देने आते हैं। बिहार पुलिस के मुताबिक, संदिग्ध चीनी महिला का नाम मिस सोंग शियाओलन है।

महिला 2019 में भारत आई…
सूत्रों के मुताबिक, महिला साल 2019 में भारत आई थी। लेकिन वह चीन लौट गई थी। इसके बाद वह दोबारा भारत आई और फिर नेपाल चली गई। वह नेपाल में कुछ दिन बिताने के बाद बोधगया पहुंची। गया सिटी पुलिस के एसपी अशोक प्रसाद उससे पूछताछ कर रहे हैं।

चीनी महिला का स्कैच जारी हुआ था…
बता दें, इससे पहले बिहार पुलिस ने संदिग्ध जासून मानी जा रही इस चीनी महिला का स्कैच जारी किया था। इस बीच बोधगया में दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया था। कहा जा रहा है कि बौद्ध धर्मगुरु को चीन की इस महिला ने धमकी दी थी।

धमकी पर दलाई लामा की प्रतिक्रिया…
वहीं, इस धमकी को लेकर दलाई लामा ने कहा कि मुझमें क्रोध भड़काने वालों के प्रति मेरे मन में कोई दुर्भावना नहीं है। दलाई लामा करीब एक महीने के बोधगया प्रवास पर हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर तिब्बत मंदिर से लेकर महाबोधि मंदिर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बता दें कि दलाई लामा 22 दिसंबर को बोधगया पहुंचे थे, जहां उन्हें देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी। यहां उन्होंने गृभगृह में विश्वशांति के लिए विशेष पूजा अर्चना की, जिसके बाद बोधि वृक्ष के नीचे साधना भी की। उनके मंदिर में रहने तक अन्य श्रद्धालुओं के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई थी। गया के जिलाधिकारी त्याग राजन एसएम ने बताया, दलाई लामा के बोधगया आगमन पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बोधगया में सीसीटीवी कैमरों की संख्या भी बढ़ाई गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

46वें अंतरराष्ट्रीय में अमेरिकी पैवेलियन कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन

कोलकाता : अमेरिकी महावाणिज्यदूत मेलिंडा पावेक ने 46वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में अमेरिकी पैवेलियन का उद्घाटन किया। इस वर्ष मंडप की थीम डीईआईए (विविधता, आगे पढ़ें »

गांजा तस्करी के आरोप में अभियुक्त को 3 साल कैद की सजा

कोलकाता : गांजा तस्करी के आरोप में अदालत ने एक तस्कर को दोषीठहराते हुए 3 साल कैद की सजा सुनायी है। अलीपुर कोर्ट के अतिरिक्त आगे पढ़ें »

ऊपर