सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सुबह-सुबह खाएं…

नई दिल्ली : सुबह-सुबह भुने हुए चने खाना काफी अच्छा लगता है। भुने हुए चने ना सिर्फ खाने में अच्छे लगते हैं, बल्कि यह सेहत के लिए भी उपयोगी है। चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। इतना ही नहीं भुने हुए चने में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को ठीक रखता है। इनमें प्रोटीन और आयरन भी भरपूर मौजूद रहता है जिसकी वजह से इसे खाते ही तुरंत बॉडी को एनर्जी मिलती है साथ ही भूख भी मिटती है।
लो कैलोरी वाला यह हेल्दी स्नैक्स वजन घटाने में मददगार हैं। ड्राईफ्रूट्स की तरह ही तुरंत एनर्जी देने वाले चले ड्राईफ्रूट की तुलना में यह काफी सस्ते हैं। आइए जानते हैं कि इतने गुणकारी चने का सुबह-सुबह सेवन करने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है चना: चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है। भुने चने डायबिटिक लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है।
महिलाओं के हार्मोन को नियंत्रित रखते हैं चने : चने में फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता हैं।
एनर्जी देते हैं चने : भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। भुने हुए चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है, इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है।
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद : प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को वोमिटिंग की समस्या होती है। ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना काफी फायदेमंद होता है।
एनीमिया के मरीज़ों का इलाज करता है : ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी होती है, इससे बचने के लिए डाइट में भुना चना शामिल करें। चना एनिमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। चने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है।
हड्डियां मजबूत होती हैं : चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कहीं आपको कोविड एंजाइटी तो नहीं

डर से पैनिक अटैक भी, लोगों को हिम्मत दे रहे साइकोलॉजिस्ट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के मन पर भी वार करना शुरू कर आगे पढ़ें »

तृणमूल के कुछ दागियों के कारण नतीजे पर पड़ा असर : दिलीप घोष

उत्तर बंगाल को लेकर चल रही बातें केवल अफवाह पालिका और निगम चुनाव के लिए तैयारी शुरू एक-दो को छोड़ कर सभी विधायक हमारे साथ मधु सिंह कोलकाता : आगे पढ़ें »

ऊपर