चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की सतह की थ्रीडी तस्वीर भेजी

3-D View of moon

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को पहली बार चंद्रमा की सतह की थ्रीडी तस्वीर जारी की। इसरो ने यह तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की है। बताया जा रहा है कि यह तस्वीर चंद्रयान-2 के टेरैन मैपिंग कैमरा-2 ने लिंडबर्ग क्रेटर के पास ली है। जिनमें विशालकाय गड्ढे, जीवन की संभावना के लिए संभावित अनुकूल स्थान, लावा ट्यूब के फटने से बने स्थान सहित अन्य संरचनाएं देखी जा सकती हैं।

इसरो ने चंद्रमा की थ्रीडी तस्वीर जारी करते हुए यह लिखा

इसरो ने अपने ट्वीट में लिखा है “चंद्रयान 2 के टीएमसी-2 से ली गई क्रेटर के थ्रीडी व्यू को देखें। टीएमसी-2 से पूरे चांद की सतह का डिजिटल इलिवेशन मॉडल तैयार करने के लिए 5 एम स्पेटियल रिजॉल्यूशन और स्टिरियो ट्रिपलेट (फोर, नाडिर और एफ्ट व्यू) में तस्वीरें ली जा सकती हैं।”

सोशल मीडिया पर छाई तस्वीर

चांद्रमा की थ्रीडी तस्वीर देखकर सोशल मीडिया पर लोगों ने इसे इसरो की बड़ी कामयाबी बताया है। बता दें कि चंद्रयान-2 ने तीसरी बार तस्वीरें भेजी हैं। इससे पहले चंद्रयान-2, अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की तस्वीर और चंद्रमा के सतह की तस्वीर भेज चुका है।

22 जुलाई को लॉन्च हुआ था चंद्रयान-2

इसरो द्वारा 22 जुलाई को चंद्रयान-2 मिशन लॉन्च किया गया था। जिसके बाद 14 अगस्त को लैंडर और रोवर ने पृथ्वी की कक्षा को छोड़ा था। जिसके 6 दिन बाद इसने चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया और 2 सितंबर को विक्रम लैंडर ऑर्बिटर से अलग हुआ था। इस मिशन के अनुसार लैंडर को रात को 1 से 2 बजे के बीच लैंड करना था, लेकिन कुछ कारणों से इसरो से लैंडर का संपर्क टूट गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

assam

नागरिकता कानून : असम में अबतक 6 लोगों की मौत, बंगाल में उग्र प्रदर्शन जारी

गुवाहाटी : नागरिकता संशोधन कानून विरोध में प्रदर्शनों के चलते हिंसा की चपेट में आए असम में रविवार को तीसरे दिन भी कर्फ्यू में ढील आगे पढ़ें »

अपना कर्तव्य नहीं निभा रही हैं सीएम – मुकुल

कोलकाता : भाजपा के वरिष्ठ नेता व राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मुकुल राय ने बंगाल में कैब के विरोध में हो रहे प्रदर्शन पर कहा आगे पढ़ें »

ऊपर