चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर ठीक से काम कर रहा है, लैंडर से संपर्क की कोशिश जारी – सिवन

Vikram-lander

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के सिवन ने शनिवार को बताया कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर ठीक से काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि चंद्रयान-2 मिशन ने अपना 98 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है, जबकि वैज्ञानिक लैंडर ‘विक्रम’ के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसरो के वैज्ञानिक अभी तक लैंडर के साथ संपर्क नहीं कायम कर सके हैं। जैसे ही कोई आंकड़ा मिलता है वैसे ही आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इसका विश्लेषण राष्ट्रीय स्तर की समिति कर रही है, जिसमें शिक्षाविद और इसरो के विशेषज्ञ शामिल हैं। सिवन ने आगे कहा कि इसरो 2020 तक दूसरे चंद्रमा मिशन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

ऑर्बिटर के उपकरण सही तरीके से काम कर रहे है

सिवन ने संवाददाताओं से कहा कि चंद्रयान-2 ने 98 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है, इसके दो कारण हैं – पहला विज्ञान और दूसरा प्रौद्योगिकी प्रमाण। प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर लगभग पूरी सफलता हासिल की गई है। साथ ही उन्हाेंने कहा कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर में आठ उपकरण हैं और आठों उपकरण अपना काम ठीक तरीके से कर रहे हैं। प्रमुख ने बताया कि शुरू में ऑर्बिटर के लिए एक वर्ष की समय सीमा तय की गई थी, लेकिन यह साढ़े सात वर्ष तक अंतरिक्ष में काम करेगा।

हमारी अगली मिशन गगनयान
सिवन ने कहा कि इसरो भविष्य की योजना पर चर्चा जारी रखे हुए है। हमारी प्राथमिकता अगले वर्ष तक मानव रहित मिशन है। इससे पहले हमें समझना होगा कि लैंडर के साथ क्या हुआ।

इसरो की कामयाबी को नासा ने सराहा

बता दें कि हालही में नासा ने चंद्रयान-2 को लेकर ट्वीट किया था कि हम इसरो के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-2 को उतारने के प्रयास की सराहना करते हैं। आपने हमें प्रेरित किया है और भविष्य में हम सौर मंडल का पता लगाने के लिए साथ काम करेंगे। बता दें कि 7 सितंबर को चांद की दक्षिणी ध्रुव पर लैडिंग के दौरान चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम से इसरो का संपर्क टूट गया था, जिसके बाद से वैज्ञानिक लगातार उससे जुड़ने का अथक प्रयास कर रहे हैं। आपको बता दें कि 22 जुलाई को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इस मिशन को लॉन्च किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर