सर्वाइकल ने कर दिया जीना मुश्किल, इन 3 ऑयल के मसाज से दूर होगा दर्द

कोलकाता : सर्वाइकल को स्पॉन्डिलाइटिस भी कहते हैं, ये एक ऐसा दर्द है जिसे बर्दाश्त करना बिलकुल भी आसान नहीं होता। जिसे ये समस्या हो जाए उसके गर्दन और आसपास के हिस्सों में जबरदस्त दर्द महसूस होता है। इस तकलीफ की वजह से नॉर्मल लाइफ जीना मुश्किल हो जाता है। हालांकि फिजियोथेरेपी और एक्सरसाइज की मदद से इसे दूर किया जा सकता है। अगर आप घरेलू नुस्खे अपनाना चाहें तो आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं।
सर्वाइकल के दर्द को दूर करेंगे ये 2 तेल
1. कास्टर ऑयल
कास्टर ऑयल सर्वाइकल के दर्द का रामबाण इलाज है। इसे आम भाषा में अरंडी का तेल भी कहा जाता है, आयुर्वेद में भी इस तेल के कई गुण बताए गए हैं। अगर इस ऑयल से गर्दन पर रेगुलर मसाज करेंगे तो तकलीफ दूर हो जाएगी।
2. तिल का तेल
तिल के तेल का इस्तेमाल हम जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए करते हैं, लेकिन काफी कम लोग इस बात को जानते हैं कि सर्वाइकल के दर्द को दूर भगाया जा सकता है। इस तेल को हाथों में लगाकर एफेक्टेड एरिया पर मसाज करें। ये पुरानी से पुरानी तकलीफ से निजात दिला देता है।
इन उपायों को भी आजमाएं
लहसुन
अगर आप सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं लहसुन की कलियां खा सकते हैं या फिर लहसुन को पीसकर सरसो के तेल के साथ मिलाकर प्रभावित एरियाज में लगा सकते हैं। या रखें तेल को ठंडा या हल्का गर्म होने पर ही मालिश करें।
अश्वगंधा
अश्वगंधा को इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है, क्योंकि इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को दूर करने का काम करते हैं। तकलीफ होने पर अश्वगंधा के चूर्ण को गर्म पानी या दूध के साथ मिक्स करके खाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा-पुरी के बीच दौड़ेगी 8 कोच की नई मिनी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा : भारतीय रेलवे 2 रूटों पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने चल रही है। हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी के बाद अब रेलवे मंत्रालय अगले महीने से आगे पढ़ें »

पुस्तक मेला के लिए साल्टलेक रूट में बढ़ायी जायेंगी बस सर्विसेज

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगामी 30 जनवरी से साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में पुस्तक मेला की शुरुआत होगी। ऐसे में साल्टलेक रूट में हर बार की आगे पढ़ें »

ऊपर