जॉनसन बेबी पाउडर में मिला कैंसरकारक तत्व, 33 हजार बोतलें बाजार से मंगाई वापस

Baby powder

न्यूयॉर्क : शिशु त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों का निर्माण करने वाली मशहूर अमेरिकी कंपनी जॉनसन एण्ड जॉनसन के नमूनों में कैंंसर कारक तत्व पाये गये हैं। कंपनी ने बाजार से करीब 33 हजार बेबी पाउडर की बोतलों को वापस मंगा लिया है। सुत्रों ने बताया कि बेबी पाउडर के नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा पायी गयी है जो कि एक कैंसरकारक तत्व है। ए‌क रिपोर्ट में बताय गया कि पाउडर में कैंसरकारक तत्व की उपस्थिति को महीनों तक नकारने के बाद कंपनी का कहना है कि रेग्युलेटर को ऑनलाइन रिटेलर से खरीदे गए बेबी पाउडर के नमूनों में क्राइसोटाइल एस्बेस्टस का पता चला है। इस खबर का असर कंपनी के शेयर्स पर भी दिखाई दिया जब शुक्रवार को इसके शेयर 6 प्रतिशत फिसल गए और 127.70 डॉलर के भाव पर बंद हुए।

40 साल में हुए हजारों टेस्ट, नहीं मिला एस्बेस्टस

इस मामले में सफाई देते हुए जॉनसन एण्ड जॉनसन ने कहा कि एक ऑनलाइन रिटेलर से एक बोतल खरीदी गई थी। इसके बाद परीक्षण के लिए स्‍वेच्‍छा से #22318आरबी लॉट को वापस बुलाया गया है, जिसके 33 हजार बोतल हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट ने बार-बार इस बात कि पुष्टि की है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है।

लगा 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना

गौरतलब है कि अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन अपने बेबी पाउडर, शैम्पू और साबुन के लिए भारत स‌हित दुनियाभर के देशों में खासा लोकप्रिय है। हालांकि,अपने उत्पादों के कारण पहले भी कंपनी पर कई मुकदमे दायर किए गए और जुर्माने लगाए जा चुके हैं। हाल ही में एक व्यक्ति ने कंपनी के उत्पादों पर सवाल उठाते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जिसकी सुनवाई के दौरान जॉनसन एंड जॉनसन को दोषी पाया गया और 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया।

भारत में भी कंपनी रही विवादित

भारत में भी अक्सर जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी पर विवाद खड़ा होता रहा है। बीते अप्रैल में कंपनी के बेबी शैंपू पर सवाल उठाए गए थे जिसके बाद कंपनी को मई महीने में दिल्ली हाईकोर्ट ने 67 मरीजों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने और चांदी की वायदा व वैश्विक कीमतों में आज दिखी बढ़ोतरी, जानिए भाव

नई दिल्ली : वायदा बाजार में सप्ताह के अंतिम दिन यानी आज सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पांच जून 2020 के आगे पढ़ें »

बंगाल के मुर्शिदाबाद में जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश का शीर्ष आतंकवादी गिरफ्तार

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में एक ठिकाने से शुक्रवार तड़के जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक शीर्ष आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया गया। आगे पढ़ें »

ऊपर