जॉनसन बेबी पाउडर में मिला कैंसरकारक तत्व, 33 हजार बोतलें बाजार से मंगाई वापस

Baby powder

न्यूयॉर्क : शिशु त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों का निर्माण करने वाली मशहूर अमेरिकी कंपनी जॉनसन एण्ड जॉनसन के नमूनों में कैंंसर कारक तत्व पाये गये हैं। कंपनी ने बाजार से करीब 33 हजार बेबी पाउडर की बोतलों को वापस मंगा लिया है। सुत्रों ने बताया कि बेबी पाउडर के नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा पायी गयी है जो कि एक कैंसरकारक तत्व है। ए‌क रिपोर्ट में बताय गया कि पाउडर में कैंसरकारक तत्व की उपस्थिति को महीनों तक नकारने के बाद कंपनी का कहना है कि रेग्युलेटर को ऑनलाइन रिटेलर से खरीदे गए बेबी पाउडर के नमूनों में क्राइसोटाइल एस्बेस्टस का पता चला है। इस खबर का असर कंपनी के शेयर्स पर भी दिखाई दिया जब शुक्रवार को इसके शेयर 6 प्रतिशत फिसल गए और 127.70 डॉलर के भाव पर बंद हुए।

40 साल में हुए हजारों टेस्ट, नहीं मिला एस्बेस्टस

इस मामले में सफाई देते हुए जॉनसन एण्ड जॉनसन ने कहा कि एक ऑनलाइन रिटेलर से एक बोतल खरीदी गई थी। इसके बाद परीक्षण के लिए स्‍वेच्‍छा से #22318आरबी लॉट को वापस बुलाया गया है, जिसके 33 हजार बोतल हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट ने बार-बार इस बात कि पुष्टि की है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है।

लगा 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना

गौरतलब है कि अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन अपने बेबी पाउडर, शैम्पू और साबुन के लिए भारत स‌हित दुनियाभर के देशों में खासा लोकप्रिय है। हालांकि,अपने उत्पादों के कारण पहले भी कंपनी पर कई मुकदमे दायर किए गए और जुर्माने लगाए जा चुके हैं। हाल ही में एक व्यक्ति ने कंपनी के उत्पादों पर सवाल उठाते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जिसकी सुनवाई के दौरान जॉनसन एंड जॉनसन को दोषी पाया गया और 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया।

भारत में भी कंपनी रही विवादित

भारत में भी अक्सर जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी पर विवाद खड़ा होता रहा है। बीते अप्रैल में कंपनी के बेबी शैंपू पर सवाल उठाए गए थे जिसके बाद कंपनी को मई महीने में दिल्ली हाईकोर्ट ने 67 मरीजों को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Blast

अखनूर सेक्टर में सेना के काफिले पर हमला, आईईडी ब्लास्ट में एक जवान शहीद, दो घायल

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकवादियों ने नापाक हरकत की है। इस बार उन्होंने भारतीय सेना के जवानों को निशाना बनाने की कोशिश आगे पढ़ें »

Bill Gates

भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास करने की क्षमता, संकट दूर होगी : बिल गेट्स

नई दिल्‍ली: आर्थिक मंदी से जूझ रहे भारत और इस पर लगातार मोदी सरकार की हो रही खिंचाई के बीच माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया आगे पढ़ें »

ऊपर