क्‍या प्रेग्‍नेंट महिलाएं भी लगवा सकती हैं कोविड-19 वैक्‍सीन?

कोलकाताः कोविड-19 की लहर से पूरा देश परेशान है। ऐसे में सरकार एक मई से राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभ‍ियान का दूसरा चरण शुरू कर रही है, जिसमें 18 साल से ज्‍यादा की उम्र के लोगों का वैक्‍सीनेशन किया जाएगा, लेकिन इस बीच एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्‍या गर्भवती माताएं भी वैक्‍सीनेशन करा सकती हैं। उनके लिए क्‍या है व्‍यवस्‍था, एक्‍सपर्ट की सलाह जानें। हमारे देश में कहा जा रहा है क‍ि अभी भी ऐसी कोई स्‍टडी नहीं आई है क‍ि गर्भवती माताओं को वैक्‍सीनेशन कराना चाहिए या नहीं, लेकिन अमेरिका के यूएसए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक बड़े अध्ययन के अनुसार, मॉडर्न और फाइजर-बायोएनटेक वैक्‍सीन गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए सुरक्षित हैं।
यही नहीं यह संक्रामक बीमारी से भी बच्चे की रक्षा करने में सक्षम है। इसके लिए US CDC ने गर्भवती मांओं को कोविड -19 वैक्सीन लगवाने की सिफारिश की है। NPR.org ने CDC के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने इसकी पुष्‍ट‍ि की है। इसलिए अमेरिका में गर्भवती मांएं भी वैक्‍सीनेशन करा रही हैं।
इसके अलावा द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार टीम ने 35,000 से अधिक गर्भवती महिलाओं के डेटा का मूल्यांकन किया, जिन्होंने 14 दिसंबर से 28 फरवरी के बीच एमआरएनए कोविड-19 के टीके लगवाए। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रारंभिक निष्कर्षों में कोई स्पष्ट सेफ्टी कंसर्न सामने नहीं आए।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना आ रहे हैं सैकड़ों शव, चरमरा रही है श्मशान घाटों की व्यवस्था

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना की दूसरी लहर का प्रकाेप कुछ इस कदर बढ़ा है कि श्मशान घाटों में रोंगटे खड़े करने वाली तस्वीरें देखने को आगे पढ़ें »

ट्रैफिक गार्ड के ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर का मरम्मत कराएगी पुलिस

कोविड के खिलाफ जंग में लालबाजार ने कसी कमर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना की दूसरी लहर के दौरान शहरवासियों की हालत खराब है। अस्पताल में बेड आगे पढ़ें »

ऊपर