किस्मत के बंद तालों को खोलता है कपूर, ये आसान टोटका आपको कर देगा मालामाल

कोलकाताः कपूर सनातम धर्म में बेहद पवित्र माना जाता है। हवन करने के लिए और आरती के दौरान कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल के बिना धार्मिक कार्य अधूरा माना जाता है। वैज्ञानिक तथ्यों के मुताबिक पूजा या हवन करते समय जब हम कपूर जलाते हैं, तो उससे निकलने वाला धुआं आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है।

कपूर की महिमा इस मंत्र में गाई गई है। इसी मंत्र से शंकर भगवान शंकर की स्तुति की जाती है।

कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्। सदा बसन्तं हृदयारबिन्दे भबं भवानीसहितं नमामि।

इस मंत्र का आशय है कि जो कर्पूर जैसे गौर वर्ण वाले हैं और करुणा के अवतार हैं। भुजंगों यानी सांपों का हार धारण करते हैं, वे भगवान शंकर  माता भवानी सहित मेरे ह्रदय में हमेशा निवास करें और उन्हें मेरा प्रणाम है, मैं उन्हें नमन करता हूं। मंत्र में यह स्तुति भगवान शंकर के लिए की गई है।

कपूर को घर के वास्तु के लिए काफी शुभ माना जाता है। इसलिए घर में इसे रखा जाता है ताकि घर में वास्तु के लिहाज से सदैव साकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता रहे। कपूर के कई टोटके को भाग्यवर्धक और धनवर्धक माना जाता है। जानकारों के मुताबिक कपूर के बेहद आसान टाटकों के जरिए आप घर में सुख-शांति और समृद्धि ला सकते हैं। ज्योतिष और वास्तुविद के मुताबिक कपूर रोजाना घर में पूजा के दौरान जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करना वास्तु संतुलन के लिए बेहद शुभ होता है।

रात के समय चांदी की कटोरी में कपूर और लौंग को जलाए। कुछ दिन तक आप यह उपाय करते रहे। बताया जाता है कि इससे आपके घर में आर्थिक समृद्धि आएगी। अगर आपके उपर कर्ज होगा तो वह भी उतर जाएगा। ज्योतिष के नकारों का मानना है कि इस उपाय को लगातार 11 या 21 दिन तक करने से आप बेशुमार दौलत से मालामाल हो सकते हैं। अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे होंगे तो वह भी खत्म हो जाएगी।

शनिवार के दिन कपूर के तेल की बूंदों को पानी में डाले। इस पानी से आप स्नान करें। उसके बाद ऐसा आप रोज करें। बताया जाता है कि ऐसा करने से बंद किस्मत के ताले भी खुल जाते हैं। ऐसा करना आपको बीमारियों से बचाता है। साथ ही किसी भी प्रकार की प्राकृतिक या अप्राकृतिक दुर्घटना से बचने के लिए रात के समय कपूर जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

साथ ही घर में वास्तु दोष को दूर करने के लिए हमेशा घर में कपूर की दो गोली रखें। इस बात का ध्यान रखें कि जैसे ही वह कपूर गलने लग जाए तो तुरंत दो कपूर और रख दें। ऐसा आप एक से दो महीने तक करें। ऐसा करने से आपके घर का वास्तु दोष खत्म हो जाएगा। एक और उपाय है कि घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह और सुख शांति के लिए कपूर को घी में भिगोए। साथ ही अगर किसी के विवाह में बाधा आ रही हो तो छह कपूर के टुकड़े और 36 लौंग के टुकड़े लेकर उसमें चावल और हल्दी को मिला दें। इसके बाद इससे देवी दुर्गा को आहूति दें। इस टोटके को करने से शादी जल्द होती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कालीघाट मंदिर में युवती से जबरन शादी करने की कोशिश, अभियुक्त गिरफ्तार

विरोध करने पर युवती से मारपीट कर तोड़ा मोबाइल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कालीघाट मंदिर में एक युवती को ले जाकर उससे जबरन शादी करने की कोशिश आगे पढ़ें »

सॉल्टलेक के दत्ताबाद मैं भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर किया तोड़फोड़

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : राज्य में पांचवें चरण के मतदान संपन्न होने के बाद भी विभिन्न विधानसभा केन्द्र में चुनावी हिंसा जारी है। ताजा घटना विधाननगर आगे पढ़ें »

कारोना विस्फोट पर ममता ने मांगा प्रधानमंत्री से इस्तीफा

जिन राज्यों में चुनाव नहीं, वहां कोरोना के मामले अधिक : शाह

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने कसी कमर, चलाई जाएंगी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनें

कितने दिनों में कोविड मरीज ठीक होते हैं या हालत हो जाती है खराब, 14 दिन की लिमिट का क्या है मतलब

बटन इतना ज़ोर से दबाना कि बटन यहां दबे और करंट दीदी को कोलकाता में लगे – अमित शाह

मरीज तड़पता रहा, भर्ती कराने गए परिजनों को डॉक्टर कैमरे के सामने ही पीटते रहे

अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को लेकर करीना ने खोला बड़ा राज, कहा – मैं उनसे कभी नहीं………..

घर में सो रहा था शख्स, सिर काट कर साथ ले गया कातिल

ऊपर