जोड़ों का दर्द दूर कर डायबिटीज को भी कंट्रोल करती है ये डंडे जैसी दिखने वाली सब्जी, हैरान कर देंगे फायदे

कोलकाताः बच्चों, गर्भवतियों से लेकर बड़ों तक के लिए सहजन वरदान सामान है। सहजन बहुत सारे लाभकारी गुण से भरपूर होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में होता है। सहजन खाने से मस्तिष्क का विकास होता है। इसके अलावा ये खून की कमी को दूर करता है। सहजन के प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे सर्दी, खांसी, फ्लू दूर रहते हैं। इसके अलावा हड्डियों को मजबूत रखने के लिए इसका यूज किया जाता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सहजन की पत्तियों में संतरे के मुकाबले 7 गुना तक ज्यादा विटामिन सी होता है।
सहजन के फायदे

इम्यून सिस्टम बनता है मजबूत

सहजन के इस्तेमाल से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। यदि किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो उसे सहजन की फली का सेवन शुरू कर देना चाहिए, जिससे व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।
डायबिटीज
आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाता है, लेकिन सहजन डायबिटीज रोगियों के लिए भी बेहद लाभकारी है। सहजन में इंसुलिन जैसा प्रोटीन पाया जाता जो ब्लड शुगर को कम करने का काम करता है।
जोड़ों में दर्द
सहजन जोड़ों के दर्द और गठिया में भी बेहद कारगर है। सहजन फली और इसकी पत्तियों का सेवन करना इस समस्या में विशेष लाभकारी साबित होता है। सहजन की पत्तियों का रस स्वैलिंग फ्लूड को कम करने का काम करता है, जिससे जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।
मस्तिष्क
सहजन की फली और पत्तियों के रस का सेवन करने से हमारा मस्तिष्क भी ठीक प्रकार काम करता है। ये याददाश्त बढ़ाने का काम भी करता है। सहजन में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाता हैं जो स्ट्रेस दूर करने में मदद करते हैं।
हार्ट हेल्थ
हार्ट से जुड़ी परेशानियों में भी सहजन की फली बेहद कारगर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को ही कम करते हैं, जिससे आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों से दूर रहें।
Visited 230 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!