रोज रात को नाभि में इस तेल की दो बूंद डालने से, जल्‍दी बन पाएंगी मां

कोलकाताः शादी के बाद महिलाओं से बस यही सवाल किया जाता है कि वो मां कब बन रही हैं या बच्‍चे की किलकारी कब उनके घर गूंजने वाली है। अब कुछ महिलाएं तो शादी के कुछ दिन बाद ही नैचुरली कंसीव कर लेती हैं जबकि कुछ महिलाओं को नैचुरली कंसीव करने में साल लग जाते हैं। कई बार इनफर्टिलिटी या फर्टिलिटी सिस्‍टम में किसी प्रॉब्‍लम की वजह से भी मां बनने में दिक्‍कत आती है। कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे आज भी मौजूद हैं जो फर्टिलिटी पॉवर को बढ़ाकर गर्भधारण करने में मदद कर सकते हैं।
​फर्टिलिटी के लिए नारियल के तेल के फायदे

  • नारियल का तेल महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों की फर्टिलिटी को भी मजबूत करता है।
  • नारियल तेल के नियमित इस्‍तेमाल से योनि का पीएच लेवल स्‍पर्म फ्रेंडली रहता है जिससे कंसीव करने में दिक्‍कत नहीं आती है।
  • थायराइड की स्थिति में भी कोकोनट ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। वहीं अगर आपको पीसीओडी है, तो आपके लिए भी नारियल तेल अच्‍छा रहेगा। पीसीओडी में इंसुलिन रेसिस्‍टेंस की प्रॉब्‍लम हो जाती है। वहीं नारियल तेल में मौजूद तत्‍व शरीर में इंसुलिन के ठीक तरह से कार्य करने में मदद करते हैं।
  • नारियल का तेल बॉडी में हेल्‍दी फैट को संतुलित रखने के लिए बहुत जरूरी होता है।
    कैसे लगाएं नारियल का तेलवैसे तो आप नारियल के तेल में खाना पका सकते हैं लेकिन हर कोई इस तेल में बना खाना नहीं खा सकता है। ऐसे में आप क्रोल्‍ड प्रेसड कोकोनट ऑयल को अलग तरीके से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। कोल्‍ड प्रेसड तरीके से नारियल का तेल निकालते समय इसके पोषक तत्‍व कम नहीं होते हैं।इस तेल की कुछ बूंदें नाभि में डालने से फर्टिलिटी पॉवर बढ़ती है।
    कैसे लगाएं नारियल का तेल

वैसे तो आप नारियल के तेल में खाना पका सकते हैं लेकिन हर कोई इस तेल में बना खाना नहीं खा सकता है। ऐसे में आप क्रोल्‍ड प्रेसड कोकोनट ऑयल को अलग तरीके से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। कोल्‍ड प्रेसड तरीके से नारियल का तेल निकालते समय इसके पोषक तत्‍व कम नहीं होते हैं।

इस तेल की कुछ बूंदें नाभि में डालने से फर्टिलिटी पॉवर बढ़ती है।

कब तेल डालना है

नाभि में उंगली डालकर ज्‍यादा तेजी से उसे साफ करने की जरूरत नहीं है। नहाने के बाद रूई के फाहे से आराम से नाभि को साफ करें। रात को सोते समय दो बूंद नारियल के तेल की अपनी नाभि में डालें। ये तरीका बहुत आसान और असरकारी है।

इसके अलावा नारियल पानी पीने से भी फर्टिलिटी ठीक होती है। इसमें मौजूद खनिज पदार्थ ओवरी में चल रही किसी तरह की परेशानी को भी दूर करते हैं।

​फैट होता है कम

पीसीओडी या थायराइड होने पर वजन बहुत बढ़ जाता है और ओवरवेट होने पर महिलाओं को गर्भधारण करने में दिक्‍कत आती है। अमेरिकन जरनल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशियन में यह बात सामने आई है कि नारियल के तेल में मौजूद मीडियम चेन ट्राईग्‍लिसराइड्स खाने से ऑलिव ऑयल की तुलना में बेली फैट ज्‍यादा तेजी से घटता है।

पेट के हिस्‍से में एडिपोस टिश्‍यू होता है जो कि फर्टिलिटी पर गलत असर डालता है। नारियल का तेल इस परेशानी को दूर करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर