उबले हुए काले चने खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानें

कोलकाता : काले चनों का सेवन कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। आयरन से भरपूर चनों का इस्तेमाल किसी भी तरह से और किसी भी रूप में सेहत के लिए रामबाण है। कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्त्रोत होने की वजह से काले चने हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पुहंचाते हैं। वहीं काले चने में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं। वैसे तो चने का सेवन किसी भी रूप में फायदेमंद है लेकिन उबले चनों के अपने अलग ही फायदे हैं। इन्हे अपनी डाइट में शामिल करके आप की स्वास्थ्य समस्याओं को कम किया जा सकता है। ऐसे में हम यहां आपको काले चने उबाल कर खाने के फायदों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं।
पाचन को सुचारू रखें – उबले हुए चने में भरपूर मात्रा में फाइबर तत्व पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं से राहत दिलाते हैं। पाचन को सही रखने के साथ ही उबले हुए चने खाने से कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाते हैं।
शरीर को एनर्जी मिलती है – अगर आप दिनभर शारीरिक मानसिक काम करती हैं तो आप नाश्ते में अपनी डाइट में उबले चनों को जरूर शामिल करें। उबले चने शरीर को ऊर्जा देने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं।
वजन नियंत्रित रखे – जब आप उबले चने का सेवन नाश्ते या दोपहर के खाने में करती हैं तो यह आपके शरीर को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। इसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता है। जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसएससी मामले में गिरफ्तार सुबीरेश भट्टचार्य को 10 दिनों की जेल हिरासत

अदालत ने सीबीआई के जांच अधिकारी की लगायी क्लास जज ने पूछा- क्यों चाहिए सीबीआई हिरासत वजह बताईए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार को एसएससी मामले में गिरफ्तार आगे पढ़ें »

विदेश में नौकरी देने के नाम पर अपहरण मामले में और 7 गिरफ्तार

अभियुक्तों में मकान मालिक और दो दिल्ली के एजेंट भी शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विदेश में नौकरी देने के नाम पर अपहरण मामले में और सात आगे पढ़ें »

ऊपर