मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

नई दिल्ली : भगवान हनुमान को समर्पित मंगलवार का दिन बेहद ही खास माना जाता है। इस दिन लोग राम भक्त हनुमान जी के मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं और मंदिर में बूंदी का प्रसाद चढ़ाया जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी की भक्ति करने से भय दूर होता है और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। यहां देखें मंगलवार के उपाय…
– मंगलवार के दिन राम मंदिर जरूर जाएं। राम जी और सीता माता की अराधना करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।

– कष्टों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा या राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।
– मनोकामानाओं की पूर्ति के लिए मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें और लाल गाय को रोटी खिलाएं।
– हनुमान मंदिर में जाकर पान और लाल फूल चढ़ाएं। इस दिन लाल वस्त्र पहनें।

– मंगलवार के दिन इच्छाओं की पूर्ति के लिए हनुमान जी को गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाएं।

– बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए 108 बार इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है – ‘ॐ श्री हनुमंते नमः

– मंगलवार को सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर उसे गंगा जल से धोलें और हनुमान जी को अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन में बढ़ोतरी होने लगती है।

– मंगलवार के दिन तांबा, सोना, केसर, गेहूं, कस्तूरी, लाल चंदन, सिन्दूर, लाल गुलाब, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर और लाल पत्थर आदि चीजों का दान फलदायी माना गया है।
* मंगलवार के दिन क्या न करें?
मंगलवार के दिन उधार लेन-देन से बचें। क्योंकि इस दिन कर्ज लेने से उसे चुकाना मुश्किल हो जाता है और दिए गए धन का वापस आना भी मुश्किल होता है। मंगलवार को मांस, मछली या अंडा नहीं खाना चाहिए। मंगलवार के दिन दाढ़ी बनवाने की भी मनाही होती है। मंगलवार के दिन शृंगार का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। मंगलवार के दिन उड़द की दाल का सेवन नहीं किया जाता है। इस दिन बड़े भाई से किसी भी तरह का विवाद भी नहीं करना चाहिए। इससे मंगल कमजोर होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुबह उठकर दोनों हाथों की ‘हथेलियों’ को देखने से भी बदलती है किस्मत

कोलकाता : सुबह उठकर हाथों की हथेलियों को देखना बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसा प्रतिदिन करने से जीवन में मान सम्मान प्राप्त होता आगे पढ़ें »

आज से भक्तों के लिये खुल जायेंगे दक्षिणेश्वर मंदिर के कपाट

कोलकाता : कोलकाता के कालीघाट व मायापुर मंदिर के खुलने के बाद कोरोना के घटते ग्राफ को देखते हुए गुरुवार यानी आज से दक्षिणेश्वर मंदिर आगे पढ़ें »

ऊपर