बुधवार को करें गणेश जी की उपासना, इस वजह से नियमित करनी चाहिए गणपति पूजा

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान गणेश मुख्य देवताओं में से एक हैं। किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कहते हैं अगर किसी की कुंडली में बुध दोष है तो उसे बुधवार के दिन गणेश जी की उपासना करनी चाहिए। इसे कुंडली में दिख रहे बुध के दोषों का प्रभाव कम हो जाता है। इतना ही नहीं, बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। अगर आप गणेश भगवान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बुधवार के दिन विधि-विधान के साथ गणपति की पूजा करनी चाहिए। साथ ही व्रत आदि रखने से बप्पा को जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है।
सुख-समृद्धि की प्राप्ति : कहते हैं हर व्यक्ति जीवन में सुख-समृद्धि और शांति की इच्छा रखता है। ग्रंथों में इसके लिए भगवान गणेश की पूजा करने का उपाय बताया गया है। कहते हैं कि जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए गणेश जी की पूजा करें।
होता है भाग्योदय : धार्मिक मान्यता है कि जो भक्त गणेश जी की पूजा-अर्चना सच्चे दिल से करते हैं। बप्पा उन्हें कभी भी खाली हाथ नहीं जाने देते। भगवान की पूजा करने से भाग्योदय होता है और आरोग्य जीवन की प्राप्ति होती है. इसलिए नियमित रूप गणेश पूजा करनी चाहिए।
बुद्दि और ज्ञान का विकास : धर्म शास्त्रों में इस बात का विवरण मिलता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से बुद्धि में बढ़ोतरी होती है। जिस व्यक्ति को जीवन में सफलता और तरक्की चाहिए या जो व्यक्ति बुद्धिमान बनना चाहता है उसे नियमित रूप से भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए।
सहनशीलता आती है :कहते हैं भगवान गणेश जी की पूजा करने से व्यक्ति में सहनशीलता का विकास होता है। भगवान गणेश जी के बड़े-बड़े कान इसी बात का प्रतीक है कि भगवान गणेश भक्त की बातों को ध्यानपूर्वक सूनते हैं। इसलिए कहते हैं कि भगवान गणेश की पूजा से इंसान अपने अंदर छिपी शक्ति पर ध्यान देने लगता ह और उसमें सहनशीलता का विकास होता है।
आत्मा की शुद्धि होती है : अगर भगवान गणेश की श्रद्धापूर्वक पूजा की जाए, तो उसकी आत्मा शुद्ध हो जाती है। पूजा करने से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

देश में पिछले 24 घंटों में 15 हजार 981 केस दर्ज, 166 की मौत

नई दिल्ली : देश में एक दिन में कोविड-19 के 15 हजार 981 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3 आगे पढ़ें »

ऊपर