दिवाली से पहले घर ले आएं इन 9 में से एक चीज, आपकी तिजोरी कभी नहीं होगी खाली

कोलकाता : दिवाली आने में अब कुछ ही समय रह गया है। हर घर में रोशनी का ये पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस साल दिवाली 4 नवंबर 2021 दिन गुरुवार को है।  मां लक्ष्मी की पूजा से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा दिवाली से पहले घर में कुछ खास चीजें लाने से भी धन और समृद्धि आती है। मान्यता है कि घर में इन चीजों को रखने से धन संबंधी दोष खत्म होते हैं। इन 9 में से कोई भी एक चीज ले आएं अपने घर

1. आक या मदार की जड़- दिवाली से पहले पूरे विधी विधान से सफेद आक की जड़ों की पूजा करें। इसके बाद इस जड़ को अपनी तिजोरी में रखें, ऐसा करने से आर्थिक स्थिति तेजी से सुधार होगा।

2. हत्था जोड़ी- दिवाली से पहले घर में हत्था जोड़ी लाएं। वैसे तो मंगलवार या शनिवार को एक लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में सुरक्षित रखने से लाभ होगा, लेकिन दिवाली वाले दिन भी ऐसा करने से फायदा मिलेगा।
3. श्रीयंत्र- देवी लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा की जाती है। श्रीयंत्र में मां लक्ष्मी के अलावा 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र बने हुए होते हैं। इसे घर में लाने से भाग्य बढ़ता है।

4. मोती शंख- इस शंख को विधि- विधान से पूजा करने के बाद अपनी तिजोरी में रखें। मान्यता है कि मोती शंख रखने से पैसा टिकने लगता है और आमदनी बढ़ने लगती है।

5. लक्ष्मी कौड़ी- धर्म ग्रंथों के अनुसार, लक्ष्मी समुद्र से उत्पन्न हुईं हैं और कौड़ी भी समुद्र से ही निकलती है। इसलिए कौड़ी में धन को आकर्षित करने का स्वभाविक गुण होता है। शास्त्र में कौड़ियों को मां लक्ष्मी से जुड़ा माना गया है। कौड़ियों को धन के साथ ही रखें.

6. गोमती चक्र- गोमती चक्र गुजरात के गोमती नदी में पाया जाता है। इसे सुदर्शन चक्र भी कहा जाता है। अगर आप पीले कपड़े में 11 चक्र बांध कर अपने पास सुरक्षित रखते हैं तो आपको कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

7. दक्षिणावर्ती शंख- शास्त्रों में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है. दक्षिणावर्ती शंख एक बड़े लाल कपड़े में अच्छे से लपेटकर ‘ॐ श्री लक्ष्मी सहोदराय नम:’ का जाप करने के बाद धन रखने के स्थान पर रखें।

8. लघु नारियल- मान्यता है कि लघु नारियल जो मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसाता है। ये नारियल सामान्‍य नारियल से आकार में छोटा होता है। एक लाल रंग के कपड़े में 11 लघु नारियलों को लपेटकर अपनी तिजोरी में रख दें। आपके घर में बरकत रहेगी।

9. कमल गट्टा- कमल गट्टा कमल के बीज से बनता है। देवी लक्ष्मी को कमला भी कहा जाता है। कमल के पांचों अंगों में देवी कमला का वास होता है। कमल गट्टे की माला को मां लक्ष्मी के चित्र पर पहना कर पूजा करने से घर में समृद्धि आती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोलकाता: भाई की शादी में बचा खाना परोसने स्टेशन पहुंची बहन, सोशल मीडिया में हुई वायरल

कोलकाता :  भारत में शादी ब्याह समारोह के दौरान खानपान की बर्बादी बहुत देखने को मिलती है। छोटा समारोह हो या बड़ा आयोजन टारगेट से आगे पढ़ें »

ऊपर