लड़कियों के स्तन बताते हैं उनकी सेहत के कई राज, ऐसे करें पहचान!

कोलकाताः लड़कियों के स्तन उनकी सेहत और उनके व्यक्तित्व का राज खोलते हैं। लेकिन इनको आज गलत अर्थों में ले लिया गया है। पुराने आयुर्वेद में महिलाओं ने स्तन को देखकर काफी बिमारियों का पता लगा लिया जाता था।जो आज हम बताने वाले हैं कि कैसे लड़कियों के स्तन उनकी सेहत का राज बताते हैं…
1. बड़े आकार के स्तन :- यदि किसी लड़की के उम्र के हिसाब से स्तन बड़े हैं तो इसका संकेत होता है कि वह लड़की किसी बीमारी से ग्रसित है। इस तरह के स्तन वाली लड़की को कैंसर जैसी बीमारी के होने के खतरे भी बने रहते हैं। इसलिए बड़े स्तन का अर्थ है बिमारियों को बुलावा।
2. स्तन काफी छोटे हो तो :- यदि किसी लड़की या महिला के स्तन छोटे हैं तो इसका अर्थ है कि महिला या लड़की में हार्मोन्स की कमी है। इस तरह की महिला अपने ख़ास पलों का मजा भी कम ही ले पाती हैं। कई रिसर्च छोटे स्तनों को सही नहीं बताती हैं।

3. दोनों स्तन के आकार में अंतर :- यदि महिला या लड़की के दोनों स्तन का आकार अलग-अलग है तो यह कोई घबराने की बात नहीं है। इस तरह के स्तन अच्छे स्वास्थ्य की तरफ संकेत करते हैं। यह एक नार्मल बात है।

4. स्तनों का ढीलापन :- यदि किसी महिला या स्त्री के स्तन काफी ढीले होकर नीचे आने लगे हैं और अगर यह सब 50 की उम्र से पहले हो रहा है तो इस तरह की महिलाओं या लड़कियों को खून की कमी या शुगर जैसी कई बिमारियों का खतरा अधिक होता है।

5. जब अचानक से बढ़ने या कम होने लगे स्तन :- अचानक से ही स्तनों का बढ़ना या कम होना, दोनों ही लड़कियों के लिए अच्छी बात नहीं है। यदि ऐसा होता है तो उस लड़की को जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

6. स्तनों में छूनेभर से दर्द होना :- यदि किसी महिला या लड़की को स्तन को मात्र छूने से ही दर्द होने लगे तो यह एक गंभीर संकेत हैं। इसके दो अर्थ होते हैं कि या तो वह महिला आयरन की कमी से पीड़ित है या फिर उसको कैंसर जैसी बीमारी का खतरा है।

7. निप्पल का आकार यदि अचानक से बदले :- अब सबसे आखिर में आपको बता दें कि यदि लड़की या महिला के निप्पल का आकार अचानक से बदलने लगे तो उसको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए। महिला को जब भी किसी गंभीर बीमारी का खतरा होता है तो सबसे पहले निप्पल का ही आकार बदलने लगता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

जलपाईगुड़ी में बिहार के नंबर की गाड़ी से मिले 93.83 लाख रुपये, 5 गिरफ्तार

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले में एक वाहन में कथित रूप से 93.83 लाख रुपये नकद मिलने के बाद उसमें सवार पांच लोगों को गिरफ्तार कर आगे पढ़ें »

एसएसकेएम कांड पर कार्रवाई का निर्देश

काेलकाता : एसएसकेएम कांड पर सीएम ममता बनर्जी ने कड़ी कार्रवाई की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने सुबह में ही इस मामले आगे पढ़ें »

ऊपर