आपकी कार्यकुशलता को बढ़ाता है नाश्ता

विशेषज्ञों के अनुसार सुबह नाश्ता बेहद जरूरी है। सुबह अगर आप भोजन नहीं करते तो शरीर को सोलह घंटे कुछ भी नहीं मिलता, जिसके कारण रक्त शर्करा का स्तर गिर जाता है। हमारे मस्तिष्क के कार्यकलापों के लिये ग्लूकोज ईंधन का काम करता है और यह न मिलने पर हमारा मस्तिष्क प्रभावशाली नहीं रहता। हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार नाश्ता हमारी याददाश्त को तेज करता है। विशेषज्ञों के अनुसार जो व्यक्ति नाश्ता नहीं करते, वे कम मेहनती और कम कार्यकुशल रहते हैं नाश्ता करने वाले व्यक्तियों की तुलना में। एक अन्य शोध में यह भी पाया गया कि जो बच्चे नियमित नाश्ता करते हैं, वे सही व कुशलता से अपने कार्य करते हैं और उनकी उपलब्धि उन बच्चों की तुलना में अच्छी होती है, जो नाश्ता नहीं करते। यही नहीं, नाश्ता लेने से वजन पर भी नियंत्रण रहता है। जब व्यक्ति नाश्ता नहीं करता तो उसकी भूख बढ़ती जाती है और वह लंच आवश्यकता से अधिक खाता है, इसलिए सुबह नाश्ता अवश्य लें, ताकि आपको काम करने की शक्ति मिल सके।
उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा से अल्जाइमर रोग की संभावना

गत दिनों फिनलैण्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों द्वारा किये गये एक शोध के अनुसार उच्च रक्तचाप और अधिक कोलेस्ट्रॉल का होना व्यक्ति को बुढ़ापे में अल्जाइमर रोग की संभावना को बढ़ा देता है। अगर प्रौढ़ावस्था के व्यक्ति को ये दोनों हैं तो 65 से 79 वर्ष की आयु में उसे अल्जाइमर रोग होने का जोखिम बढ़ जाता है, इसलिए अल्जाइमर रोग की संभावना को कम करने के लिये दोनों पर नियंत्रण बहुत आवश्यक है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

beaten

ब्रेकिंग : तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या

बर्दवान : मंगलकोट विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 197 में भाजपा समर्थित उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या कर दी।घटना की आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी पर तंज – बंगाल के लोग अब चप्पल नहीं जूते पहनना चाहते हैं

कोलकाता : बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के लोग हवाई चप्पल नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर