काली मिर्च से कम होगा वजन, आज ही डाइट में शमिल करें

कोलकाताः सभी के किचन में काली मिर्च जरूर मिल जाएगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च के एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं। यदि आप काली मिर्च से दूर भागते हैं तो, आज ही मार्केट से इसे खरीद कर ले आएं और अपनी डाइट में शामिल करें। मोटापा कम करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में काली मिर्च उपयोगी है। चलिए जानते हैं कि इसके अलावा काली मिर्च के क्या-क्या फायदे हैं।

  • नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल

सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि काली मिर्च कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करती है। यानी काली मिर्च से आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं।

  • वजन कम करने में सहायक

वहीं बदलती लाइफस्टाइल में मोटापा से हर दूसरा शख्स परेशान है। ऐसे में इससे बचने के लिए काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो काली मिर्च को आप चाय में मिलाकर पी सकते हैं।

  • सर्दी-खासी में भी फायदेमंद

सर्दी-खांसी जुकाम में भी काली मिर्च काफी उपयोगी होती है। काली मिर्च अनेकों तत्वों से भरपूर होती है, जो शरीर को फायदा पहुंचाती है। इसमें एक पेपरिन महत्वपूर्ण कंपाउंड पाया जाता है, जो सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों को ठीक करने में काफी हद तक लाभदायक है।

  • जोड़ों का दर्द भी होगा कम

इसके अलावा जोड़ों में दर्द की शिकायत को कम करने में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है। काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्त्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में लाभदायक होते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

126 साल के पद्म श्री स्वामी शिवानंद जी के कान और जुबान अब देने लगे है जवाब

कोलकाता: 126 साल के पद्म श्री स्वामी शिवानंद पृथ्वी पर सबसे अधिक उम्र के जीवित व्यक्ति है। जिनका जन्म 8 अगस्त, 1896 को सिलहट (अब आगे पढ़ें »

बार-बार छींक आने से हैं परेशान? नाक को अंदर तक…

कोलकाताः सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में एलर्जी की समस्या बनी रहती है। ऐसे में बार-बार छींक आना बहुत ही आम आगे पढ़ें »

ऊपर