ब्लैक कॉफी पीना है खतरनाक, जानिए इसके नुकसान

कोलकाता : कॉफी पीना भला किसे पसंद नहीं होता. कई बार हम ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं। इसके फायदे भी बहुत हैं, लेकिन साथ ही नुकसान भी। आज हम आपको ब्लैक कॉफी के साइड इफैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।
-बहुत अधिक ब्लैक कॉफी आपके शरीर में तनाव के स्तर को बढ़ाती है।
-ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने से नींद कम या न आने की परेशानी होती है। कहां भी जाता है कि सोनो से कुछ देर पहले कॉफी बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए।
-ब्लैक कॉफी कैफीन और एसिड से भरपूर होती है, जिसका मतलब है कि इसके अधिक सेवन से आपके पेट में एसिडिटी हो सकती है। इसके अधिक सेवन से आपको पेट में ऐंठन होने की संभावना है।
-अधिक ब्लैक कॉफी पीने से भूख भी कम लगती है और इसकी वजह से आप सही से खाना नहीं खा पाते हैं।
-गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका अधिक मात्रा में सेवन करे से बचना चाहिए।
ब्लैक कॉफी के फायदे
क्लोरोजेनिक एसिड की उपस्थिति
ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। यह शरीर में ग्लूकोज उत्पादन को काफी धीमा कर देता है। इसमें विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। इसलिये अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही ब्लैक कॉफी का सेवन शुरू कर दें।
पानी की मात्रा को कम करता है
कुछ लोगों के शरीर में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण उनका वजन बढ़ जाता है। ब्लैक कॉफी लगातार पेशाब के माध्यम से शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
कैफीन
ब्लैक कॉफी में कैफीन की मौजूदगी एक एनर्जी बूस्टर का काम करती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है। यह आपको सक्रिय और ऊर्जावान महसूस कराता है। ब्लैक कॉफी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बेहतर होता भाजपा भवानीपुर में उम्मीदवार नहीं उतारती : राजीव बनर्जी

कहा, भारी मतों से जीतेंगी ममता बनर्जी शुभेंदु पर भी कसा तंज सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए राजीव बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर