बिहार में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, सुपौल में मुर्गे और बतख की छटपटा कर हो रही मौत…

सुपौल : सुपौल जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। सदर प्रखंड के छपकाही गांव के कुछ वार्डों में पक्षियों के लिये गये सैंपल से इसकी पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद जिला स्तर पर रीपेड रिस्पांस टीम का गठन कर पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बीते दो सप्ताह पहले छपकाही गांव के वार्ड 1 से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गा और बतख की अचानक छटपटा कर मौत होने लगी थी। आसपास कई कौआ भी मरा मिला था।

इसके बाद पटना से आई टीम ने कुछ इन्फेक्टेड पक्षियों का सैंपल लिया। इसमें बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई। इसके बाद जिलास्तर पर बनी रीपेड रेस्पांस टीम ने पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही क्षेत्र के 1 से 9 किमी तक आने वाले सभी गांव में भी इसकी जांच शुरू कर दी गयी है। जिला पशुपालन पदाधिकारी रामांकर झा ने बताया कि छपकाही गांव को केंद्र मानते हुए एक किमी परिधि के सभी गांवों के मुर्गे-मुर्गियों को मारने के लिए चार टीम बनायी गयी है। सभी पक्षी पालकों को मुआवजा भी दिया जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोरोनाकाल भूल गया कुम्हारटोली, प्री कोविड वाली रौनक लौटने लगी

10 दिन पहले ही प्रतिमा आ जायेगी पंडालों में यूनेस्को ने बंगाल के दुर्गापूजा उत्सव को दिया है सांस्कृतिक विरासत का दर्जा एक नजर इस पर कोलकाता में आगे पढ़ें »

ऊपर