बिहार में शुरू हुई दुनिया के सबसे महंगी सब्जी की खेती, कीमत 1 लाख प्रति किलो

औरंगाबाद : बिहार के औरंगाबाद जिले में दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में एक की खेती शुरू गई है। सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत आज से छह साल पहले लगभग एक लाख रुपये के आसपास थी। औरंगाबाद के करमडी निवासी अमरेश सिंह, जो पेशे से किसान हैं, ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. लाल की देखरेख में 5 कट्ठा जमीन पर इसकी ट्रायल खेती शुरू की है।
बता दें कि दो महीने पहले उन्होंने इसका पौधा लगाया गया था, जो अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है। पौधे के साथ-साथ अमरेश की उम्मीदें भी बड़ी हो रही हैं और उनके हौसले भी बुलंद हो रहे हैं। अमरेश की मानें तो हॉप शूट्स का इस्तेमाल बीयर और एंटीबायोटिक दवाओं को बनाने में होता है। साथ ही टीवी के इलाज में भी ये काफी कारगर साबित होता है।
अमरेश के अनुसार इसके फूलों का इस्तेमाल बीयर बनाने के काम में भी किया जाता है। एक किलो हॉप शूटस की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 1 हजार यूरो यानी 82,000 रुपए लगभग बताई जाती है। यह ऐसी सब्जी है, जो आमतौर पर बाजार में नहीं दिखती है। इसे आर्डर पर उगाया जाता है। भारत सरकार इन दिनों इस सब्जी की खेती पर वैज्ञानिक रिसर्च करवा रही है।
इस संबंध में अमरेश ने बताया कि हिमाचल प्रदेश से उन्होंने इस खेती के गुर सीखे थे और उसे प्रायोगिक तौर पर आजमा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि ऐसी खेती किसानों के भाग्य खोल देगी और जैसे ही किसानों तक इस खेती की जानकारी पहुंचेगी, वे पारम्परिक खेती छोड़कर इस खेती को आजमाएंगे। अमरेश ने कहा, ” अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हॉप शूट्स की खेती को प्रोमोट करते हैं, इस बारे में किसानों को जागरूक करते हैं, तो किसान 10 गुणा अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। वो भी महज चंद सालों में।”
शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना के चलते राहुल गांधी ने रद्द की बंगाल में अपनी सभी चुनावी रैलियां

कोलकाता : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए पश्चिम बंगाल में अपनी सभी रैलियां रद्द कर दी हैं। साथ आगे पढ़ें »

जिंदगी कैसे जीएं

दगी परमात्मा की दी हुई अमूल्य निधि है। यह विभूतियों का भंडार और शक्तियों का समुच्चय है। इसे किन्हीं कलाकार हाथों से सजाया और संवारा आगे पढ़ें »

ऊपर