बिहार चुनाव : 10 हजार से अधिक का लेनदेन नहीं कर सकेंगे प्रत्याशी

पटना : कोरोना संक्रमण के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान कोई भी प्रत्याशी किसी एक व्यक्ति को पूरे चुनाव प्रक्रिया के दौरान 10 हजार से अधिक नगद नहीं दे पाएंगे। इतना ही नहीं प्रत्याशी किसी एक व्यक्ति से 10 हजार से अधिक का नकद चंदा या अंशदान स्वीकार नहीं कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनावी खर्च को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। चुनाव आयोग ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि संपूर्ण चुनाव अवधि के दौरान किसी उम्मीदवार या इकाई के साथ निर्वाचन के संबंध में किए गए एकल लेनदेन अथवा कुल लेनदेन के लिए 10 हजार से अधिक का व्यय किसी अभ्यर्थी या राजनीतिक दल द्वारा तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि भुगतान अभ्यर्थी के निर्वाचन बैंक खाते से जुड़े किसी एकाउंट पेयी चेक अथवा बैंक ड्राफ्ट अथवा आरटीजीएस या एनएफटी द्वारा अथवा किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से न किया गया हो। यानी उम्मीदवार किसी भी व्यक्ति से चुनाव प्रक्रिया के दौरान 10 हजार रुपए नकद से अधिक का लेनदेन नहीं कर सकते हैं। इससे अधिक के लेनदेन के लिए उन्हें चेक या अन्य माध्यमों का उपयोग करना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर