भिंडी का पानी है कई बीमारियों में लाभकारी, इस तरह करेंगे सेवन तो मिलेगा सेहत का तोहफा

कोलकाताः हमारी रसोई में सेहत का भंडार छिपा पड़ा है। कई ऐसी सब्जियां हैं जो हमारी थाली में आकर अपने स्वाद से दिन बना देती हैं साथ ही हमें स्वस्थ रहने में मदद करती हैं, ऐसी ही एक सब्जी है भिंडी। सुनकर अजीब लगा ना, लेकिन यह सच है कि अगर भिंडी के पानी को रोज खाली पेट पिया जाए तो यह चमत्कारिक रूप से सेहत पर असर डालती है। भिंडी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं भिंडी के पानी को तैयार करने और सेवन करने की सही विधि।

भिंडी का पानी ऐसे करें तैयार, जानें सेवन का तरीका 

  • सबसे पहले भिंडी को अच्छी तरह से धो लें
  • फिर भिंडी को टुकड़ों में काटकर लगभग एक गिलास पानी में भिगा दें
  • सुबह पानी में गली हुई भिंडियों को उसी पानी के साथ उबाल लें
  • ऐसा करने से भिंडी के पोषक तत्व पानी में उतर जाएंगे
  • इसके बाद भिंडी के टुकड़ों दबाकर उनका पानी निकाल लें पानी को एक बार मोटी जाली से छान लें
  • इसके बाद आप सुबह खाली पेट इस भिंडी के पानी को पिएं

भिंडी का पानी पीने से मिलेंगे ये फायदे 

आपको भिंडी के लाभ जानकार इतनी हैरानी होगी कि आप सेहतमंद होने के लिए इसका सेवन आज से ही शुरू कर देगें। क्योंकि ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल, शुगर  जैसी चीजों को कंट्रोल करता है। जानिए इसके लाभ…

दिल को रखता है स्वस्थ 

भिंडी का पानी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने की वजह से हार्ट से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं।

घुलनशील फाइबर शुगर में लाभकारी  

भिंडी में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर डायबिटीज के मरीज रोज भिंडी के पानी का सेवन करें तो सेहत के लिए ये लाभकारी साबित हो सकता है।

विटामिन K से भरपूर 

भिंडी में विटामिन K भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो खून के अत्यधिक बहाव को कंट्रोल करता है। ऐसे में यह ब्लड इंफेक्शन वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है।

आयरन बढ़ाएगा हीमोग्लोबिन 

अगर किसी के शरीर में खून की कमी (एनिमिया) हो जाए तो भिंडी के पानी का सेवन उसे स्वस्थ कर सकता है। भिंडी में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है।

विटामिन A और बीटा कैरोटीन हैं लाभकारी तत्व 

भिंडी में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। वहीं विटामिन ए भी आंखों के साथ त्वचा की देखभाल करता है।

 

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