बस कंडक्टर ने 8 घंटे काम कर पास की यूपीएससी की परीक्षा

conducter

बंगलुरू : जब आप कुछ करने की ठान लेते है तो कोई भी मजबूरी आपके कदम नहीं रोक सकती। बस आपको पूरी लगन से अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। आज हम आपको एक बस कंडक्टर के बारे में बता रहे जिसने आठ घंटे काम करने के बावजूद यूपीएससी की परीक्षा पास की है। ये मामला कर्नाटक के बंगलुरू का है। बीएमटीसी के कर्मचारी मधु एनसी (29) ने एक सपना देखा था कि वे एक दिन बड़े अफसर बनेंगे। अपने सपने को पूरा करने के लिए मधु 2014 से ही कोशिश करने लगे। 8 घंटे काम करने के बाद वे अपने पढ़ाई में लग जाते थे। मधु यूपीएससी की प्रारंभिक व मुख्य दोनों परीक्षाओं में सफल हो चुके हैं। अब 25 मार्च को साक्षात्कार होना बाकी है। बता दें कि, मधु ने 2014 व 2018 में भी यूपीएससी की परीक्षा दी थी परंतु तब वे सफल नहीं हो पाए थे।

पूरी ईमानदारी के साथ 8 घंटे काम करते हैं

मधु एनसी रोजाना पूरी ईमानदारी के साथ 8 घंटे काम करते हैं। चुंकि, वे एक कंडक्टर का का करते है जिसमें खड़ा रहना पड़ता रहता है। खड़े होकर काम करने के बाद थकान तो जरुर होगा। लेकिन मधु ने कभी भी छुट्टी नहीं ली। लगातार वे काम करते रहे और साथ ही घर आने के बाद मधु पांच घंटे पढ़ाई भी किया करते थे।

कामयाबी के पीछे अपने आईएएस बॉस का हाथ बताया

परीक्षा पास करने के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस, इंटरनेशनल रिलेशंस, एथिक्स और लैंग्वेज समेत अन्य विषय पर अपनी अच्छी पकड़ बनाई, क्योंकि मेन के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस व इंटरनेशनल विषय का चुनाव किया था। मधु ने बातचीत के दौरान बताया कि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के लिए उन्होंने कन्नड़ भाषा का चुनाव किया तथा मुख्य परीक्षा के लिए अंग्रेजी का चुनाव किया। बातचीत में मधु ने बताया कि मेरी कामयाबी के पीछे मेरे बॉस आईएएस अधिकारी सी. शिखा का हाथ है। वे अभी बंगलुरू मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की प्रबंध निदेशक हैं। शिखा जी मुझे हर हफ्ते 2 घंटे पढ़ाया करती थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर