बस कंडक्टर ने 8 घंटे काम कर पास की यूपीएससी की परीक्षा

conducter

बंगलुरू : जब आप कुछ करने की ठान लेते है तो कोई भी मजबूरी आपके कदम नहीं रोक सकती। बस आपको पूरी लगन से अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। आज हम आपको एक बस कंडक्टर के बारे में बता रहे जिसने आठ घंटे काम करने के बावजूद यूपीएससी की परीक्षा पास की है। ये मामला कर्नाटक के बंगलुरू का है। बीएमटीसी के कर्मचारी मधु एनसी (29) ने एक सपना देखा था कि वे एक दिन बड़े अफसर बनेंगे। अपने सपने को पूरा करने के लिए मधु 2014 से ही कोशिश करने लगे। 8 घंटे काम करने के बाद वे अपने पढ़ाई में लग जाते थे। मधु यूपीएससी की प्रारंभिक व मुख्य दोनों परीक्षाओं में सफल हो चुके हैं। अब 25 मार्च को साक्षात्कार होना बाकी है। बता दें कि, मधु ने 2014 व 2018 में भी यूपीएससी की परीक्षा दी थी परंतु तब वे सफल नहीं हो पाए थे।

पूरी ईमानदारी के साथ 8 घंटे काम करते हैं

मधु एनसी रोजाना पूरी ईमानदारी के साथ 8 घंटे काम करते हैं। चुंकि, वे एक कंडक्टर का का करते है जिसमें खड़ा रहना पड़ता रहता है। खड़े होकर काम करने के बाद थकान तो जरुर होगा। लेकिन मधु ने कभी भी छुट्टी नहीं ली। लगातार वे काम करते रहे और साथ ही घर आने के बाद मधु पांच घंटे पढ़ाई भी किया करते थे।

कामयाबी के पीछे अपने आईएएस बॉस का हाथ बताया

परीक्षा पास करने के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस, इंटरनेशनल रिलेशंस, एथिक्स और लैंग्वेज समेत अन्य विषय पर अपनी अच्छी पकड़ बनाई, क्योंकि मेन के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस व इंटरनेशनल विषय का चुनाव किया था। मधु ने बातचीत के दौरान बताया कि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के लिए उन्होंने कन्नड़ भाषा का चुनाव किया तथा मुख्य परीक्षा के लिए अंग्रेजी का चुनाव किया। बातचीत में मधु ने बताया कि मेरी कामयाबी के पीछे मेरे बॉस आईएएस अधिकारी सी. शिखा का हाथ है। वे अभी बंगलुरू मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की प्रबंध निदेशक हैं। शिखा जी मुझे हर हफ्ते 2 घंटे पढ़ाया करती थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत- न्यूजीलैंड अभ्‍यास मैच ड्रा, अग्रवाल व पंत फार्म में लौटे

हैमिल्टन : मयंक अग्रवाल ने रविवार को यहां भारत के न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ ड्रा हुए अभ्यास मैच में अपने जन्मदिन के मौके पर रन आगे पढ़ें »

सिलेक्टर चयन : बीसीसीआई के इनबॉक्स से शिवरामाकृष्णन का आवेदन डिलीट

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के मुख्‍य चयनकर्ता के लिए बीसीसीआई के ई-मेल पर जो आवेदन भेजा था, वह आगे पढ़ें »

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : गांगुली

modi & trump

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का नाम बदलकर हुआ नमस्ते ट्रंप

delhis

जामिया समिति ने छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बलों का वीडियो जारी किया

rakul sunny

रकुल प्रीत ने लिया अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला, सनी लियोन ने खाई ये कसम

bigg boss

‘बिग बॉस 13’ के विजेता बने सिद्धार्थ शुक्ला, लगा बधाइयों का तांता

modis

हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : पीएम मोदी

himalaya

सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

delhi

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे भाजपा विधायक, आगे बैठने के लिए नहीं मिली कुर्सी

ऊपर