गर्म चाय से सावधान  

गर्मागर्म चाय पीने वाले सावधान हो जाइए क्योंकि ज्यादा गर्म चाय लगातार पीने से गले एवं आहार नली की कोशिकाएं मर जाती हैं। इन कोमल कोशिकाओं के लगातार मृत होने से आहार नली एवं गले में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। एक शोध में यह पाया गया है कि जो लोग ज्यादा गर्म चाय पीते हैं उन्हें आगे चलकर आहार नली एवं गले का कैंसर हो जाता है। ईरान में इसके ऐसे रोगी ज्यादा पाए गए हैं। वहां के लोग ज्यादा गर्म चाय पीते हैं। सामान्य लोगों की तुलना में ऐसे लोगों में आहार नली एवं गले में कैंसर होने का खतरा आठ गुना अधिक पाया गया।
रक्तवाहिनियों के लिए घातक है संतृप्त वसा  

विशेषज्ञों के अनुसार संतृप्त वसा का सेवन रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जिससे हृदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है। मांस, मक्खन व अन्य डेयरी उत्पादों में संतृप्त वसा की मात्रा सब्जियों से अधिक होती है पर वेजिटेबल ऑयल जैसे नारियल का तेल व पाम ऑयल में संतृप्त वसा की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार डेयरी उत्पादों का सेवन कम करना चाहिए व तले हुए भोज्य पदार्थों का सेवन भी कम करना चाहिए क्योंकि ये आपकी रक्तवाहिनियों को नुकसान पहुंचाते हैं। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि वसा का सेवन भी हमारे लिये आवश्यक है और उसके लिये व्यक्ति काे संतृप्त नहीं बल्कि असंतृप्त वसा का सेवन कर उसकी पूर्ति करनी चाहिए। अन्सेच्युरेटिड फैट्स खाकर मोनोसेच्युरेटिड फैट्स को स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा माना गया है। असंतृप्त वसा के अच्छे स्रोत हैं नट, बीज व ऑलिव ऑयल आदि और इनका सेवन ही करना चाहिए।

चौड़ी कमर से दिल को खतरा

अपने देश में परिपक्वतावस्था की महिलाओं की कमर अधिक चौड़ी होने लगी है। ऐसी महिलाओं को दिल का रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। यह देखने में आया है कि लड़कियां जॉब पाने के उपरान्त अथवा विवाह एवं बाल बच्चों के बड़े हो जाने के बाद संतुष्टि एवं निश्चिंतता के चलते सामान्य की अपेक्षा डटकर पौष्टिक आहार लेने लगती हैं जबकि उनकी घरेलू काम करने की प्रवृत्ति में कमी आ जाती है। यही असंतुलन मोटापा एवं कमर का घेरा (चर्बी) बढ़ाने में मुख्य कारण बनता है जिससे बलखाती कमर की तुलना में मोटी कमर वाली महिलाओं के हृदय को शरीर में रक्त पहुंचाने के लिए अधिक काम करना पड़ता है और आगे चलकर हृदय की हालत बिगड़ जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्मी में प्याज का सेवन करने से पहले जान लें इसके नुकसान

  गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। इस मौसम में ज्यादातर लोग शरीर को ठंडक देने के लिए आगे पढ़ें »

दोस्त के साथ घर जा रही थी लड़की, 5 लड़कों ने रास्ता रोक क‍िया गैंगरेप

जमशेदपुर : जमशेदपुर से सटे बंगाल की सीमावर्ती थाना पटमदा में सोमवार देर शाम एक 25 साल की लड़की अपने दोस्त के साथ घर जा आगे पढ़ें »

ऊपर