तेजी से वजन घटाना है तो आज से ही खाली पेट खाना शुरू करें ये…

नई दिल्ली: अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं ये खबर आपके काम आ सकती है। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते। उल्टा-सीधा खानपान आपका वजन बड़ा देता है और और बॉडी का स्ट्रक्चर बिगड़ जाता है। जब भी वजन घटाने के बारे में सोचते हैं तो दिमाग में डाइट का ख्याल जरूर आता है, जो लोग खाने-पीने के ज्यादा शौकिन होते हैं, उनके लिए डाइट करना थोड़ा मुश्किल होता है।

ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन कर आप वजन कम कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है। वजन घटाने के लिए ज्यादा-से ज्यादा पानी पीना चाहिए, क्योंकि पानी पीने से टॉक्सिन पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और कैलोरी तेजी से बर्न होगी।

इन पांच चीजों का सेवन करने से वजन कम हो सकता है

सेब- अगर आप सुबह खाली पेट सेब खाते हैं तो वजन को घटाने में मदद मिलेगी। आप सेब का जूस भी पी सकते हैं, क्योंकि सेब में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपका वजन कम करने के साथ-साथ हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

दलिया– वजन घटाने के लिए दलिया भी महत्वपूर्ण स्त्रोत है। दलिया में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। ये खाने में भी हल्का होता है। इससे आपका वजन भी कम होता है।

इडली- सुबह के वक्त नाश्ते में आप इडली का सेवन कर सकते हैं। इडली-सांभर हल्का होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीयें- गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से भी वजन को कम किया जा सकता है। अगर खाली पेट आप गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीते हैं तो कुछ ही हफ्तों में आपका वजन कम होने लगेगा।

लहसुन– सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की दो कलियां चबाने और फिर उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पीने से वजन कम होने लगता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या आप भी चाहते है सोने के उस्तरे से शेविंग करना…

पुणे : कोरोना ने जहां कई लोगों को बेरोजगार कर दिया वहीं कारोबार की रफ्तार भी थम गई। इस दौरान ऐसी कई कहानियां भी सामने आगे पढ़ें »

क्या आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है? पता लगाने के ये हैं तरीके

नई दिल्ली : एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में वॉयस कॉल रिकॉर्ड करना आसान है। कई स्मार्टफोन्स में तो इनबिल्ट कॉल रिकॉर्ड का फीचर दिया जाता है। जिन आगे पढ़ें »

ऊपर