डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगे ये 3 पौधे, घर पर भी लगाना है आसान

कोलकाता : डायबिटीज की समस्या से दुनियाभर में लाखों लोग परेशान हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते हैं। योग, घरेलू नुस्खों के अलावा आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय मौजूद है जिन्हें अपनाकर नैचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं तो कुछ पौधों के लगा सकते हैं। ये पौधे आसानी से आप गमलों में लगाकर रख सकते हैं। यह केवल ब्लड शुगर की नहीं बल्कि हाई ब्लड प्रेशर और वजन कम करने में भी मदद करेंगे।
इन 3 पौधों से होगी शुगर कंट्रोल
* एलोवेरा -औधषिय गुणों से भरपूर एलोवेरा ब्लड शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। एलोवेरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने या फिर वजन कम करने के लिए इसकी सब्जी या फिर जूस पी सकते हैं। इसके साथ ही आप मीठे के रूप में एलोवेरा बर्फी खा सकते हैं।
* स्टीविया पौधा -स्टीविया प्लांट एक औषधिय पौधा है। इसे मधुरगुणा नाम से भी जाना जाता है। इसे आसानी से घर पर उगाया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज शक्कर की जगह स्टीविया की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। ये शक्कर के मुकाबले 30 गुना ज्यादा मीठी होती है और सबसे खास बात है कि यह कैलोरी फ्री है। शुगर मरीजों को स्टीविया के पत्तों से बनी छोटी गोली दी जाती है।
* इंसुलिन पौधा -ये पौधा डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसकी पत्तियों का स्वाद खट्टा होत है। यह बिल्कुल अदरक की तरह होता है। आपको बता दें कि इसमे कोई इंसुलिन नहीं पाया जाता है। यह पौधा शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे भी आसानी से आप किसी गमले या फिर गार्डन में लगा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भवानीपुर में तृणमूल समर्थक के संदेह में दो कॉलेज छात्रों पर हमला

भाजपा पर लगा आरोप सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार की रात तृणमूल समर्थक होने के संदेह में दो कॉलेज छात्रों की जमकर पिटायी कर दी गयी। घटना आगे पढ़ें »

ऊपर