तेजी से वजन घटा देंगी यह 4 चीजें, आज से डाइट में करें शामिल

कोलकाता : अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है। वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी और डाइट सबसे अहम होती हैं। यह दो चीजें तय करती हैं आपका वजन कम होगा या नहीं। अगर आप आप एक्सरसाइज के साथ लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन घटा सकते हैं। डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉब्लम्स, थायरॉयड जैसी तमाम लाइफस्टाइल डिजीज का बड़ा कारण मोटापा भी है। अगर आपको अपने शरीर को ​इन बीमारियों से बचाना है तो बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे फूड हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल करके वजन घटा सकते हैं. जानिए उनके बारे में…
1. वजन घटाने के लिए खाएं ओट्स : वजन घटाने में ओट्स फायदेमंद है। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इसमें मौजूद फाइबर घुलनशील होते हैं, जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और ये जैल के रूप में फूल जाता है। इसकी वजह से आपको काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता और आपका शरीर ओवर ईटिंग से बच जाता है।
2. वजन घटाने के लिए खाएं अंडे : वेट लॉस के लिए अंडे को भी काफी कारगर माना जाता है। आप रोजाना 7-8 सप्ताह तक ब्रेकफास्ट में उबले अंडे खाते हैं तो वजन 65 फीसदी तक कम हो सकता है। अगर और अच्छे परिणाम चाहिए तो अंडे के साथ ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स को भी शामिल करें।
3. ग्रीक योगर्ट (दही) : ग्रीक योगर्ट (दही) भी वजन घटाने में आपकी मदद करता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं। यदि दिन में दो से तीन बार करीब 150 ग्राम ग्रीक योगर्ट का सेवन किया जाए तो तेजी से वजन कम होता है। इसमें हाई कैल्शियम पाया जाता है, जो भोजन में शामिल फैट को कोशिकाओं में जाने से रोकता है।
4. सेब से घटाएं वजन : अगर आप वेट लॉस के बारे में सोच रहे हैं तो सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। सेब में कम कैलोरी और उचित मात्रा में फाइबर होते हैं। इससे न सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होता है, बल्कि आपका शरीर भी तमाम रोगों से बचा रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दिलीप ने अधीर से कहा, भाजपा में आयें तो स्वागत है

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विभिन्न पार्टियों से तृणमूल में चल रहे दलबदल के बीच अब भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर आगे पढ़ें »

ऊपर