कोरोना की वजह से शरीर हो गया है ज्यादा कमजोर? इन चीजों को रोजाना खाने से मिलेगा लाभ

कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। दिनों-दिन बढ़ते मामले के बीच रिकवरी रेट भी काफी बढ़ा हुआ है। कोरोना की जंग जीते लोगों को शरीर संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस सीधे मसल्स पर अटैक कर रहा है। जिसके कारण थकावट, कमजोरी, सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना मरीज कर रहे हैं।  कोरोना के कारण शरीर में बहुत अधिक कमजोरी हो जाती है। जिसे समय रहते सही करना बहुत जरुरी है नहीं तो अन्य बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। शरीर में स्फूर्ति लाने के लिए योग के साथ-साथ अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरुरत हैं। ऐसे में आप चाहे तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इन सब्जियों का पिएं जूस

लौकी, गाजर, चुकंदर, पालक और टमाटर  का जूस निकालकर रोजाना पिएं। इससे आपकी  कमजोरी इंस्टेट दूर हो जाएगी। इन सब्जियों में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देता है।

आयुर्वेदिक जूस
रोजाना सुबह गिलोय, एलोवेरा, आंवला, व्हीटग्रास और तुलसी के जूस का सेवन करे। इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

फलों का जूस
फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें आप सेब, अनार, मौसमी, नारंगी और पपीता का सुबह जूस पी सकते हैं। आप चाहे तो ऐसे ही सेवन कर सकते हैं।

ड्राई फूट्स का सेवन
कमजोरी दूर करने के लिए रात को सोने से पहले बादाम, अखरोट, खजूर, मुनक्का और  अंजीर को भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर दूध या फिर पानी के साथ खा लें। इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाएगी।

दूध का सेवन
दूध में शीलाजीत, केसर, बादामरोगन और च्यवनप्राशन मिलाकर पिएं। इससे शरीर में एलर्जी आएगी। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मलेशिया में 125 साल बाद मिला अत्‍यंत दुर्लभ उल्‍लू, नारंगी रंग की हैं आंखें

क्‍वालालंपुर : मलेशिया के वर्षा वनों में पाए जाने वाले एक दुर्लभ उल्‍लू को 125 साल बाद फिर से पाया गया है। नारंगी रंग की आगे पढ़ें »

राशन कार्ड हो या न हो, केजरीवाल सरकार हर गरीब को देगी 10 किलो राशन मुफ्त

नई दिल्ली : कोरोना की दूसरी लहर देश में आफत बनकर आई है, लेकिन बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा आगे पढ़ें »

ऊपर