रोजाना नाभि पर लगाएं बस थोड़ा सा शहद, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

कोलकाता :  नाभि पर शहद लगाना स्किन प्रॉब्लम से लेकर डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का कारगर इलाज है।ये किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करता है। नाभि पर शहद लगाने से त्वचा का रूखापन और मुहांसों की समस्या दूर होगी। जानिए इसके फायदे-

स्किन की ड्राईनेस दूर होगी
स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि पर शहद लगाएं।इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी। ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है। शहद में मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं, इसका फायदा मिलता है। शहद इंफेक्शन से भी बचाव करता है। मुहांसों की समस्या में शुद्ध शहद की कुछ बूंदें नाभि पर डालें।मुहांसों की प्रॉब्लम दूर होगी।

इंफेक्शन से बचाव
शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसका सेवन सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मददगार है। एक बूंद अदरक का रस और शहद मिलाकर नाभि पर लगाएं। इससे फायदा मिलेगा। नाभि की सफाई सही तरीके से न करने से इंफेक्शन हो सकता है। शहद में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण नाभि के इंफेक्शन को ठीक करते हैं।

पेट दर्द में आराम
शहद का सेवन पेट दर्द और अपच की समस्या को दूर करता है। अदरक के रस में शहद मिलाकर लगाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। ये पेट दर्द को दूर करने का घरेलू नुस्खा है।
कब्ज से राहत
कब्ज की समस्या में शहद का सेवन बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है। नाभि पर शहद लगाने से भी फायदा मिलेगा। शहद का सेवन डाइजेशन को दुरुस्त करता है।

कब और कैसे लगाएं
नाभि पर शहद हमेशा ऐसे समय पर लगाएं, जब आप कम से कम 1-2 घंटे के लिए आराम करने जा रहे हों इससे नाभि को शहद में मौजूद गुणों को अवशोषित करने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो रात को सोते समय भी नाभि पर शहद लगा सकते है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग: सम्प्रिति फ्लाईओवर पर वाहन के पलटने से कई तीर्थयात्री घायल 

  दक्षिण 24 परगना : महेशतल्ला के सम्प्रिति फ्लाईओवर पर बुधवार की सुबह तीर्थयात्रियों से लदा एक चार पहिया वाहन अचानक पलट गया। जिससे कई तीर्थयात्री आगे पढ़ें »

कल दिल्ली में भाजपा नेताओं की अहम बैठक

गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द? इन घरेलू चीजों से मिलेगी राहत

पत्नी व ससुर के साथ मिलकर कर दी मां की हत्या, तीनों गिरफ्तार

पूर्वी भारत कभी दिल्ली के अत्याचार को बर्दाश्त नहीं करता – शुखेंदु

घर में लाना चाहते हैं गुडलक और मां लक्ष्मी का वास तो मुख्य दरवाजे पर रखें ये चीजें

प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है शुभेंदु को

बुधवार को इस विधि से करें गणेश जी के सिद्धि विनायक रूप की पूजा, बन जाएंगे बिगड़े काम

स्कूल होगा गोदाम, दुआरे राशन योजना में राज्य सरकार की नयी पहल

इंडियन म्यूजियम फायरिंग मामले में गिरफ्तार जवान को सीआईएसएफ ने किया बर्खास्त

ऊपर