रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे

कोलकाता : नींबू को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। नींबू में थियामिन, नियासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। आयुर्वेद में नींबू को बहुत गुणकारी माना जाता है। नींबू पानी का सेवन करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। नींबू ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लिवर के लिए काफी अच्छा होता है। इतना ही नहीं नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है। मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है, तो चलिए आज हम आपको खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे बताते हैं।
नींबू पान पीने के फायदेः
1. इम्यूनिटीःनींबू वाला पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। नींबू खट्टे फलों में से एक हैं नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।
2. ब्लड प्रेशरः नींबू पानी का सेवन ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। नींबू में सिट्रस एसिड पाया जाता है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने का काम काम कर सकता है।
3. पाचनःपाचन की समस्या से परेशान हैं तो नींबू-पानी में काला नमक मिलाकर पिएं। नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पाचन और पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
4. हाईड्रेशनःनींबू पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो गर्मी से शरीर को बचाने में और पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
5. वजन घटानेः मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह खाली पेट रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें। नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों यानी एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सोनम कपूर की जिंदगी में आ गया है कोई ‘स्पेशल’, एक्ट्रेस ने फोटो शेयर कर किया ऐलान

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। सोनम अक्सर अपनी फोटो और वीडियो फैन्स के साथ शेयर करती रहती हैं। आगे पढ़ें »

रकुल प्रीत सिंह ने कराई प्लास्टिक सर्जरी! बिगड़ी शक्ल देख लोगों ने दिए ऐसे ताने

बड़ी खबर : कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर बनाये जा रहे है पंडाल

सुकांत मजूमदार और सांसद अर्जुन सिंह पहुंचे…

बिना जिम जाए इस महिला ने घटा लिया 30 किलो वजन, खुद बनाया डाइट प्‍लान

6 विकेट से मिली जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची सीएसके

पहली मुलाकात में प्यार, शादी के महीनों बाद पति को चला पता, पत्नी थी पोर्न स्टार

ब्रेकिंग : डॉ. सुकांत मजुमदार को केंद्र ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

10 मिनट में पी डाली डेढ़ लीटर कोल्‍ड ड्रिंक, फिर हुआ ऐसा और चली गई जान

इन 7 आदतों वाले लड़कों से भी दूरी बना लेती हैं लड़कियां

ऊपर