सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

सर्दियां शुरू होत ही लोगों को अपने स्वास्‍थ्य की चिंता होने लगती है। ऐसे में खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने दिनचर्या में कई सुधार करने की जरुरत पड़ती है। जरा-सी लापरवाही हमें बीमारियों की चपेट में लाने के लिए काफी होती है। ठंड के मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए हमें अपनी खान-पान की आदत में भी सुधार करना आवश्यक हो जाता है। वैसे तो सर्दियों में ऐसे कई खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो न केवल हमारी सेहत को स्वस्‍थ्य बनाए रखने में काम आती है बल्कि कई बीमारियों के खतरे को भी कम कर देती है। ऐेसा ही एक खाद्य पदार्थ का नाम गुड़ है। गुड़ की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टरों भी देते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे:-

-भारत में हर साल हजारों लोग ठंड लगने के कारण अपनी जान गंवाते हैं। इसलिए सर्दियों में हर किसी को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आप ठंड की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं। दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है और यही वजह है कि गुड़ का सेवन करने के कारण आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है।

-आप यह सुनकर चौंक सकते हैं, लेकिन कई वैज्ञानिक अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि गुड़ का सेवन करने से श्वसन तंत्र की कार्यप्रणाली में काफी सुधार होता है। खासकर सर्दियों में बंद नाक की वजह से यह समस्या युवा उम्र के लोगों को भी परेशान करती है। इसलिए गुड़ का सेवन ब्रीदिंग सिस्टम को भी स्वस्‍थ्य बनाए रखता है।

-जो लोग उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें सर्दियों में गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद सोडियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने का विशेष गुण रखते हैं। जो लोग दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं वे लोग डॉक्टर की सलाह पर गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

-ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या आम बात होती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, गुड़ का सेवन करने के कारण सर्दी और जुकाम के साथ-साथ खांसी की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए आपके घर में भी यदि इस समस्या से कोई परेशान होता है तो प्राथमिक उपचार के रूप में गुड़ का सेवन उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
-जिन लोगों को किसी दुर्घटना में चोट लगती है, उन्हें सर्दियों में चोट वाली जगह पर दर्द भी होता है। जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को ठंड में और भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। गुड़ में दर्द निवारक गुण होने के कारण सर्दियों में परेशान लोगों के साथ-साथ आम लोग भी अगर इसका सेवन करें तो यह हड्डियों और जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाने का काम कर सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

beaten

ब्रेकिंग : तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या

बर्दवान : मंगलकोट विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 197 में भाजपा समर्थित उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या कर दी।घटना की आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी पर तंज – बंगाल के लोग अब चप्पल नहीं जूते पहनना चाहते हैं

कोलकाता : बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के लोग हवाई चप्पल नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर