आप भी हो जाएंगी ब्रा-लेस, जब जान लेंगी ये फायदे

कोलकाताः आमतौर पर सभी महिलाएं ब्रा पहना करती हैं। महिलाएं अपने स्तनों की सुरक्षा के लिए ब्रा पहनती हैं। लेकिन हमेशा ब्रा पहने रखना महिलाओं की त्वचा लिए फायदेमंद नहीं होता। महिलाओं को ब्रा-लेस होने की आवयश्कता होती है। अगर आप 24/7 ब्रा पहना करती हैं तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। कम से कम रात में महिलाओं को ब्रा-लेस होने की ज़रूरत होती है। बहुत-सी महिलाएं रात में बिना ब्रा के सो जाती हैं और बहुत-सी महिलाएं ब्रा के साथ ही सोती हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि महिलाओं का ब्रा लेस होना उनके लिए कितना फायदेमंद होता है।
क्यों पहनती हैं ब्रा
ज्यादातर महिलाएं ब्रा इसलिए पहनती हैं, क्योंकि इससे उनके स्तनों को आकार मिलता है। लेकिन महिलाओं को यह सुनिश्चित ज़रूर करना चाहिए कि आप जब भी ब्रा खरीदने जाएं तो आप खराब ब्रा का चयन ना करें। इसकी क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें। कुछ अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं को हमेशा ब्रा पहनना जरूरी नहीं है। हालांकि, एक आरामदायक ब्रा का चयन करना चाहिए, क्योंकि खराब ब्रा जैसे कि अगर किसी ब्रा का कपड़ा खराब निकलता है तो इससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है।​ब्रा न पहनने से कम दर्द होगा
बहुत-सी महिलाओं को छाती के पास या पीठ के क्षेत्र में दर्द का एहसास होता है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगे तो आपका ये दर्द कम हो सकता है। दरअसल जब हम ब्रा पहनते हैं तो इसका इसका दबाव हमारी छाती, गर्दन और कमर के हिस्से पर पड़ सकता है। जिससे हमारे इन क्षेत्रों में दर्द हो सकता है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगे तो आपका ये दर्द कम जरूर होगा। हालांकि, कुछ अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि जिन महिलाओं के स्तन भारी होते हैं उन्हें ब्रा पहननी चाहिए।

​ब्रा न पहनने से त्वचा रहती है स्वस्थ
आपने कई बार ये जरूर महसूस किया होगा कि जब आप हमेशा ब्रा पहने रखते हैं तो उस क्षेत्र में स्ट्रैप की धारियों के निशान बन जाते हैं या किसी-किसी महिला की त्वचा पर लालिमा के निशान आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगी तो आपको इन निशानों से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब लडकियां टाइट ब्रा पहना करती हैं जिससे उनकी त्वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है और उस क्षेत्र में निशान बन जाते हैं। जहां निशान पड़े होते हैं उस क्षेत्र के स्किन टिशू पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही गर्मियों के समय में ज्यादा देर तक टाइट ब्रा पहनना हानिकारक हो सकता है क्योंकि गर्मियों में पसीना आता है और ब्रा स्ट्रिप वाले क्षेत्र में बैक्टीरिया जमा हो जाता है। यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

ब्रेस्ट पर नहीं पड़ता दबाव
हमेशा ब्रा पहने रहने से आपकी ब्रेस्ट पर अधिक दबाव पड़ता है। कई लड़कियां तो बहुत टाइट ब्रा पहना करती हैं और लंबे समय तक ऐसी ब्रा पहनने से आपकी ब्रेस्ट पर बहुत दबाव पड़ता है। जो आपकी ब्रेस्ट के लिए अच्छा नहीं होता। कुछ अध्ययनों के अनुसार ब्रा न पहनने से स्तनों की शिथिलता को बढ़ावा मिलता है। हालांकि, इस पर अभी बहुत शोध होने हैं। इसलिए ब्रा न पहनने से स्तन में वृद्धि होती है या नहीं, ये कह पाना मुश्किल है। लेकिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जो नुकसानदेह हो सकता है।​

मिलता है बहुत आराम
कई महिलाओं को हर समय ब्रा पहनने से बहुत परेशानी होती है। उनकी शिकायत होती है कि हमेशा ब्रा पहनने से उनका शरीर कसा हुआ रहता है। ये बात सच है कि अगर आप हमेशा ही ब्रा पहनती हैं तक आपको बहुत कसा हुआ महसूस होगा। लेकिन अगर आप ब्रा उतार देती हैं तो आपको एहसास होगा कि आप कसावट महसूस नहीं कर रही हैं और आपको अच्छा महसूस होगा। यही कारण है कि बहुत-सी महिलाएं रात को सोते समय ब्रा उतार देती हैं जिससे वह चैन से सो सकें।​

ब्लड सर्कुलेशन में फायदा
अगर आप बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं तो इससे आपकी ब्रेस्ट बहुत टाइट रहती है और जो रक्त हमारी त्वचा में बहता है वहां दिक्कत हो सकती है। यह ब्लड सर्कुलेशन हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन अगर इस पर अधिक दबाव डाला जाएगा तो इससे ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आ सकती है। खासकर वह महिलाएं जो टाइट ब्रा पहनती हैं, उन्हें ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जिन लोगों की सुबह Alarm से ना खुले नींद, ये Viral Video खोल देगा उनकी आंखें

कोलकाता: रातभर सोने के बाद अगर आपकी नींद भी अलार्म की घंटी से नहीं खुलती तो ये खबर आपके लिए है! वैसे अलार्म की पहली आगे पढ़ें »

Delhi murder

थप्पड़ का बदला लेने के लिए की गयी विशाल की हत्या

अपने दोस्त के जरिए विक्रम गुप्ता ने दुलारा को दी थी सुपारी विशाल महतो हत्याकांड में मुख्य अभियुक्त सहित 6 गिरफ्तार हावड़ा : मालीपांचघड़ा थानांतर्गत घुसुड़ी के आगे पढ़ें »

ऊपर