वेलेंटाइन डे पर दिखना है खास तो जरूर आजमाएं ये ब्यूटी टिप्स

कोलकाता : फरवरी का महीना शुरू हो चुका है। यह प्यार करने वाले के लिए बेहद ही खास माना जाता है। असल में, इस दौरान ‘वेलेंटाइन डे’ यानी प्यार का प्रतीक माना जाने वाला दिन आता है। इस दिन का खासतौर युवाओं को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। वे एक-दूसरे से प्यार का इजहार करके इन दिन को खूब सेलिब्रेट करते हैं। ऐसे में बेहद सुंदर लगने के लिए कुछ दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर देती है। ऐसे में अगर आप भी वेलेंटाइन डे में पार्टनर के लिए खास तैयार होने की सोच रही है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकती है।
टोनर के रूप में दूध रहेगा बेस्ट
चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले फेसवॉश करके चेहरा सुखाएं। अब कच्चे दूध को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो इससे चेहरे की मसाज भी कर सकती है। इसे रातभर लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धोएं। दूध में मौजूद पोषक तत्व स्किन को गहराई से रिपेयर करने का काम करते हैं। ऐसे में दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल आदि परेशानी दूर होकर चेहरा सुंदर और बेदाग नजर आएगा। साथ ही लंबे समय तक स्किन में नमी बरकरार रहेगी।
मलाई और हल्दी से स्किन होगी सॉफ्ट
अगर आपकी स्किन ड्राई और बेजान है तो आपके लिए मलाई और हल्दी फेसपैक बेस्ट रहेगा। इसके लिए 1 छोटे चम्मच में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरी, मुलायम नजर आएगा।


स्क्रब का काम करेगा बेसन
स्किन में मौजूद गंदगी, ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए स्क्रबिंग बेहद जरूरी होती है। इसके लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन, जरूरत अनुसार गुलाब जल, नींबू व तिल तेल की 4-5 बूंदें मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। इससे डेड स्किन सैल्स साफ होकर सुंदर, ग्लोइंग व मुलायम त्वचा मिलेगी
टमाटर फेसपैक से पाएं ग्लोइंग स्किन
टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करता है। इसके लगाने के लिए टमाटर को कद्दूकस करके इसका पेस्ट बनाएं। फिर इससे हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगाने के बाद ताजे पानी से इसे साफ कर लें। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां व टैनिंग की परेशानी दूर होकर स्किन साफ और ग्लोइंग नजर आएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

25 करोड़ की हेरोइन के साथ तस्कर गिरफ्तार

अभियुक्तों के पास से 5 किलो हेरोइन और कार जब्त कोलकाता : 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने एक आगे पढ़ें »

tmc

पहले यूपी की कानून व्यवस्था देखें, फिर बंगाल पर उंगली उठाएं – तृणमूल

हाथरस की घटना पर योगी को तृणमूल ने घेरा कोलकाता : बंगाल में चुनावी माहौल गरम है। भाजपा लगातार आक्रामक हो रही है, वहीं तृणमूल भी आगे पढ़ें »

ऊपर