अपनी त्वचा को ऐसे बनाएं सुंदर और ग्लोइंग

 

लहर महिला यह हमेशा जानना चाहती है कि उसकी मनपसंद सिलेब्रिटिज इतनी सुंदर और ग्लोइंग कैसे दिखती हैं। त्वचा का ग्लो करना कुछ तो प्राकृतिक होता है, जैसे जो लोग ठंडे इलाके में जन्म लेते हैं, वहीं पलते हैं, उनकी त्वचा प्राकृतिक रूप से नर्म और चमकदार होती है पर गर्म स्थानों पर पैदा होने वाले लोग और वहीं पलने बढ़ने वाले लोगों की त्वचा उतनी नर्म और चमकदार नहीं होती। उनकी त्वचा पर सूर्य की किरणों का प्रभाव भी अधिक पड़ता है और त्वचा टैन होनी प्रारंभ हो जाती है।
घबराइए नहीं, त्वचा का रूप रंग कुछ तो कुदरत की देन होता है पर कुछ हम उसकी देखभाल कर उसे संवार सकते हैं। इसके लिए महंगे प्रसाधनों का प्रयोग और कीमती समय ब्यूटी पार्लर में लगाने की आवश्यकता नहीं। घर पर भी हम घरेलू प्रसाधनों का प्रयोग कर लाभ उठा सकते हैं।
– यदि आपके हाथ, बाजू, पांव और टांगों की त्वचा टैन्ड हो रही है तो सूर्यमुखी का तेल, कुछ दाने चीनी के और नींबू रस को मिला लें। फिर उस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाकर 25 मिनट तक लगा रहने दें। हल्के हाथों से मलकर त्वचा को अच्छी तरह ताजे पानी से धो लें।
– सप्ताह में दो या तीन बार इस मिश्रण का प्रयोग करें। त्वचा साफ, नर्म और चमकदार हो जाएगी। अगर पैर और कुहनियां काली हों तो कुनकुने पानी में नींबू का रस मिला कर उसमें हाथ पांव भिगो दें और नींबू के छिलकों से उस वाले भाग को हल्का रगड़ें। लाभ मिलेगा।
– अगर आपके होंठ काले पड़ रहे हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे चाय, कॉफी का अधिक सेवन करना, अधिक धूम्रपान करना और अधिक डार्क लिपस्टिक का लगातार प्रयोग करना। सबसे पहले इन चीजों के प्रयोग को कम करें और रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जैली में नींबू का रस मिलाकर होंठों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में लाभ होगा।
– चेहरे पर अगर हल्के बाल हों तो सप्ताह में तीन या चार बार बेसन और हल्दी का पेस्ट लगाएं। पेस्ट चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ा सूखने पर हल्के हाथों से मलें। मलने से चेहरे के रोएं साफ हो जाते हैं। फिर धीरे-धीरे उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। इससे चेहरे की त्वचा आकर्षक लगती है।
– त्वचा पर होने वाले निशानों को शहद द्वारा दूर किया जा सकता है शहद को दूध या दही और पिसे तिलों के साथ मिला कर मिश्रण को त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं। इससे त्वचा का रंग अधिक साफ लगता है और त्वचा पर पड़े निशान भी धीरे धीरे फीके होने लगते हैं।
– त्वचा पर रैश होने पर एलोवेरा जूस में गुलाब जल मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लाभ मिलेगा।
– अपनी त्वचा को पुष्ट रखने के लिए 1 बड़ा चम्मच काली दाल का, और चार बादाम पानी में रात भर भिगो दें। प्रात: उसे मिक्सी में पीस लें। इस मिश्रण को त्वचा पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर उसे कुनकुने पानी से साफ कर लें तो आपकी त्वचा भी आपकी मनपसंद सिलेब्रिटी की तरह चमक उठेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

18 ट्रांसजेंडर उच्चतर माध्यमिक पाठक्रम की परीक्षा में उतीर्ण हुए

तिरुवनंतपुरम: केरल में ट्रांसजेंडर समुदाय के अठारह सदस्यों ने केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण (केएसएलएमए) द्वारा उच्चतर माध्यमिक समकक्षता पाठक्रम के लिए आयोजित परीक्षा उतीर्ण आगे पढ़ें »

तीन अंतरिक्ष यात्री छह महिने बाद धरती पर सुरक्षित लौटे

मास्को: नासा के खगोल यात्री क्रिस केसिडी और रूस के अनातोली इवानिशीन तथा इवान वेगनर को लेकर आ रहा सोयूज एमएसश्र16 कैप्सूल कजाखस्तान के देजकाजगन आगे पढ़ें »

ऊपर