पतली कमर चाहिए तो खाएं बीन्स

नई दिल्ली : राजमा, छोले, लोबिया और हरी फलियां ये सभी बीन्स की श्रेणी में आते हैं। छोले- चावल या राजमा-चावल का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। इनमें पाए जाने वाले न्यूट्रिशन्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हरी बीन्स बीमारियों से दूर रखने के साथ ही शरीर को अंदर से ताकत देता है। आइए जानते हैं कि बीन्स खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।
खूब सारा फाइबर- बीन्स फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है। शरीर के सुचारु रूप से चलाने के लिए फाइबर की बहुत जरूरत होती है। फाइबर दिल की बीमारियों, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन से जुड़े दिक्कतें दूर करता है। एक कप सफेद राजमा में 19 ग्राम फाइबर पाया जाता है। आप इसे उबाल कर इसमें प्याज, टमाटर, गाजर डालकर सलाद की तरह भी खा सकते हैं।
प्रोटीन से भरपूर- बीन्स लो-फैट, लो-कैलोरी प्रोटीन होने के साथ फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होते हैं। एक कप में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि चावल या गेहूं से दो-तीन गुना ज्यादा है। अगर आप शाकाहारी हैं तो राजमा और फलियों के जरिए आप आसानी से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।
वजन को कंट्रोल करता है – बीन्स वजन को भी कंट्रोल में रखता है। जो लोग ज्यादा बीन्स खाते हैं, उनकी कमर पतली होती है और लोअर बॉडी फैट कम होता है। स्टडीज के मुताबिक, प्रोटीन के लिए बीन्स का इस्तेमाल करने से वजन तेजी से घटता है। मीट की जगह राजमा खाने से शरीर को ज्यादा फायदा होता है।
दिल के लिए अच्छा – जो लोग नियमित रूप से बीन्स खाते हैं वो दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं। स्टडीज के मुताबिक ये बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। अगर आपको दिल से संबंधित कोई बीमारी हो तो ज्यादा से ज्यादा बीन्स खाने की कोशिश करें। इसके लिए आप बीन्स, चुकंदर और हरी सब्जियां डालकर सलाद भी तैयार कर सकते हैं।
डायबिटीज कंट्रोल करता है- कई तरह के बीन्स खाने से ना सिर्फ आप डायबिटीज की समस्या से बचे रहते हैं बल्कि ये हाई ब्लड शुगर को भी कम करता है। सब्जी के अलावा भी आप इसे कई तरीके से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ताजी ग्रीन बीन्स को उबाल कर उसमें ऑलिव ऑयल और नमक डालकर खाना फायदेमंद रहता है।
आयरन की कमी पूरी करता है – ब्लड प्रोटीन बनाने के लिए शरीर को आयरन की जरूरत होती है। हार्मोंस के लिए भी आयरन जरूरी है। आयरन शरीर के हर अंग तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। एक कप सोयाबीन फली में लगभग 9 मिलीग्राम आयरन होता है। नमक के पानी में सोयाबीन फलियों को उबालकर खाने से इनका स्वाद बढ़ जाता है।
जिंक की कमी होती है पूरी- कीटाणुओं से लड़ने के लिए शरीर की कोशिकाओं को जिंक की जरूरत होती है। ये घावों को भरने में भी मदद करता है। जिंक बच्चों में स्वाद और गंध पहचानने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। एक कप छोले में 2.4 मिलीग्राम जिंक पाया जाता है।
क्या बीन्स खाने से पेट में गैस बनती है- डाइट में अचानक बहुत सारे बीन्स खाने से पेट में गैस बनने लगती है। यही वजह है कि बहुत लोग ज्यादा राजमा, छोले खाने से परहेज करते हैं। बीन्स की वजह पेट में बनने वाली गैस नुकसानदायक नहीं होती है लेकिन ये आपको थोड़ा बहुत परेशान कर सकती है। अपनी डाइट में थोड़ा-थोड़ा करके बीन्स शामिल करें। इससे आपके बॉडी को इसकी आदत हो जाएगी अगर बीन्स की वजह से गैस बनती है तो आप खूब सारा पानी पिएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सुनवाई में फिर नहीं पहुंचे मुकुल, शुभेंदु जा सकते हैं कोर्ट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दलबदल के आरोपों को लेकर विधानसभा में गुरुवार को की गयी सुनवाई में एक बार फिर मुकुल राय नहीं पहुंचे। सुनवाई में आगे पढ़ें »

ऊपर