बांग्लादेशी अदालत ने राजनीतिक रैली पर बम हमले के 10 दोषियों को मौत की सजा सुनाई

bangladesh

ढाका : बांग्लादेश के प्रतिबंधित इस्लामी आतंकवादी संगठन हरकत-उल जिहाद अल-इस्लामी (हूजी) के 10 सदस्यों को साल 2001 में कम्युनिस्ट पार्टी की रैली पर बम से हमला करने के दोष में सोमवार को मौत की सजा सुनाई गई। इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी। सूत्रों के अनुसार, ढाका मेट्रोपोलिटन सत्र अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद रबिउल इस्लाम ने यह फैसला सुनाया। अदालत ने इस मामले में 2 लोगों को बरी कर दिया और मौत की सजा पाने वाले प्रत्येक दोषी पर 20,000 बांग्लादेशी टाका (281 डॉलर) का जुर्माना लगाया।

2001 के बम विस्फोट में 8 लोगों की मौत हुई थी

मालूम हो कि ढाका के पलटन मैदान में 20 जनवरी, 2001 को हुए बम विस्फोट में 8 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 50 से अधिक घायल हो गए थे। मुख्य आरोपी, प्रतिबंधित इस्लामी संगठन हूजी के सरगना मुफ्ती अब्दुल हनान को 12 अप्रैल, 2017 में सिलहेट में ब्रिटेन के पूर्व राजदूत अनवर चौधरी पर ग्रेनेड से हमला करने के संबंध में दायर मामले में फांसी दी गई थी।

ऐसे घृणित कार्य करने का किसी को अधिकार नहीं

इस मामले में दोषी ठहराए गए 13 लोगों में से 4 सोमवार को अदालत में मौजूद थे। मौत की सजा पाने वाले 6 अन्य दोषी अब भी फरार हैं। 1 दिसंबर को मामले की सुनवाई के बाद न्यायाधीश रोबिउल इस्लाम ने इसका फैसला सुनाने के लिए 20 जनवरी की तारीख तय की थी। 4 सितंबर, 2014 को अदालत ने 13 लोगों के खिलाफ आरोप तय किए थे। सूत्रों ने बताया कि अदालत ने यह भी कहा कि धर्म के नाम पर ऐसे घृणित कार्य करने का किसी को अधिकार नहीं है। बचाव पक्ष के वकील फारुक अहमद ने फैसले के बाद कहा कि वे उच्च न्यायालय में अपील करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

देशद्रोही गतिविधियों के कारण बांग्लादेशी छात्रा को भारत छोड़ने का आदेश

कोलकाता : गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय की एक बांग्लादेशी छात्रा को देश विरोधी गतिविधियों में बार-बार शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

तीसरी जीत की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

delhi police security for 15 august

भड़काऊ भाषण देने वालों पर केस दर्ज करने का सही समय नहीं : दिल्ली पुलिस

onion

प्याज की बंपर पैदावार के कारण सरकार ने निर्यात पर प्रतिबंध हटाया

कोरोना के कारण वैश्विक जीडीपी में 1 से 1.25 फीसद क गिरावट का अनुमान : सीआईआई रिपोर्ट

सोने और चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई, जानिए आज का भाव

मौजूदा प्रयास भारत में न्यूट्रिशन की समस्याओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं: रिपोर्ट

एशिया में सबसे अमीर और दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने 2,50,000 बैंकिंग केंद्रों में शुरू की आधार आधारित भुगतान प्रणाली

ऊपर