केला खाने के हैं कई फायदें, जानिए खाने का सही समय

नई दिल्ली : केला स्वास्थ के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसे खाने के समय को लेकर लोगों को पता नहीं होता। आयूर्वेद में केल को कब और कैसे खाना चाहिए इसकी व्याख्या मिलती है।

नाश्ते में केले का सेवन
केले को सुबह खा सकते हैं, लेकिन केले को खाली पेट न खाएं। खाली पेट खाने से खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बिगड़ जाती है। यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है। केले के साथ ड्राई फ्रूट्स या दूसरे फल जैसे सेब या अनार भी खाती हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको दिल की बीमारी है तो भी आप केले को खाली पेट खाने से परहेज करें।

अगर आप सुबह खाली पेट केला खाती हैं तो इससे आपकी भूख भी मर जाती है, लेकिन आप सुबह केला खाना भी चाहती हैं तो दूध के साथ केला खा सकती हैं। या फिर बनाना शेक ले सकती हैं, इससे आपकी भूख भी शांत हो जाएगी और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी।

रात में न खाएं केला
केले को सेवन केवल सुबह और दोपहर में करें, रात में भूलकर भी ना करें। शाम और रात मे केला खाने से तेज खांसी हो सकती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक केला खाने का सबसे अच्छा समय दिन में सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक होता है। ब्रेकफास्ट के बाद भी केला खाया जा सकता है। केला पोषक तत्वों और मिनरल से भरपूर होता है और यह एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। रात में केला खाती हैं तो इससे नींद नहीं आती। केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और एनीमिया से लड़ने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें ट्राइटोफन, विटामिन-बी 6 और विटामिन-बी भी मौजूद होता है। इसलिए इसे रात में डायजेस्ट करना भी आसान नहीं होता है। एक शोध के अनुसार, केला उन महिलाओं के लिए एक सुरक्षित विकल्प है जो बहुत मसालेदार स्ट्रीट फूड खाती हैं। मगर इसे रात में नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह पेट में अल्सर बनाने और हार्ट बर्न करने का काम करता है।

केले के फायदे
• रोज सुबह एक केला खाने से दिन भर के लिए एनर्जी लेवल बढ़ जाता है।
• एक केले में सिर्फ 105 कैलोरी होती है। अगर आप चाहती हैं कि आप ब्रेकफास्ट में कम कैलोरीज लें तो आप दो केले और एक कप स्किम्ड मिल्क ले सकती हैं।
• विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है, इससे त्वचा में ग्लो रहता है और एजिंग भी जल्दी नहीं होती।
• मीठे में आप केला ले सकती हैं, इसमें नैचुरल शुगर होती हैं जो नुकसान नहीं करता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर