विक्रमशिला महाविहार में श्रद्धालुओं व पर्यटकों की आवाजाही पर रोक

पटना : बिहार में कोरोना विषाणु का संक्रमण फैलने के संभावित खतरे को देखते हुए भागलपुर जिले के कहलगांव के निकट पालकालीन पुरातत्व स्थल विक्रमशिला महाविहार में बड़ी संख्या में आने वाले बौद्ध धर्मावलंबी एवं पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी गयी है वहीं, गंगा महाआरती का आयोजन भी रद्द कर दिया गया है।
भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने शनिवार को यहां बताया कि इस सिलसिले में राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देश के आलोक में इस संक्रमण को लेकर विक्रमशिला महाविहार आने वाले बौद्ध धर्मावलंबी एवं पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए वहां पर सभी के प्रवेश पर 31 मार्च 2020 तक रोक लगाई गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस दौरान खासकर, विदेशी पर्यटकों की आवाजाही पूर्णतया बंद कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि यदि वे (विदेशी) किसी सरकारी अतिथिशाला और होटल में रुकते हैं तो स्थानीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी इसकी जानकारी एकत्र कर उनका मेडिकल जांच करवायेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि विक्रमशिला महाविहार से लगे केंद्र सरकार के संग्रहालय को बंद किया गया है। इसके अलावा भागलपुर, सुल्तानगंज, बटेश्वर स्थान एवं कहलगांव मे उत्तरवाहिनी गंगा तटों पर होने वाली महाआरती के कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है। कुमार ने बताया कि कोरोना विषाणु से संक्रमण फैलने की संभावित चुनौतियों से निपटने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट पर रखा गया है। भागलपुर चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल और सदर अस्पताल सहित विभिन्न विद्यालयों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रवचन केंद्र कुप्पा घाट को बंद किया गया है। यहां भी देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। उन्होंने बताया कि भागलपुर चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में कोरोना विषाणु से संक्रमित होने की आशंका में अब तक सात संदिग्ध मरीजों के रक्त नमूने की जांच हुई है। सभी की रिपोर्ट निगेटिव है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

बिकरू कांड : गैंगस्टर विकास दुबे यूपी एसटीएफ के हवाले

उधुर, उज्जैन पुलिस ने दावा किया - विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया उज्जैन/लखनऊ : कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर