गुड हेल्‍थ और गुड मूड चाहिए तो सुबह न करें ये गलतियां

कोलकाताः दिन भर एनर्जेटिक और पॉजिटिव रहने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपकी सुबह की शुरुआत अच्‍छी हो। यह तभी संभव है जब आप सुबह उठने के साथ कुछ गुड हैबिट्स को फॉलो करें और अनजाने में होने वाली गलतियों को अपनी लाइफ स्‍टाइल से निकाल फेकें। लाइफ स्‍टाइल में आए छोटे से बदलाव आपको दिन भर हेल्‍दी और मेंटली पॉजिटिव बनाए रख सकते है।
बिस्‍तर से झटके के साथ उठना
कई लोगों की यह आदत होती है कि अलार्म बजते ही वे तेज झटके के साथ उठकर बैठ जाते हैं और काम निपटाने के लिए भागदौड़ में लग जाते हैं। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, जब भी नींद टूटे बिस्‍तर पर ही बॉडी और मसल्‍स को काम के लिए रेडी करना चाहिए। इसके लिए बेड पर गहरी सांस लें, पैर नीचे लटका कर दो मिनट बैठें, उठकर एक ग्‍लास पानी पिएं, उसके बाद ही कमरे से बाहर निकलें। ऐसा करने से आपका दिमाग और शरीर दोनों ही दिनभर की भागदौड़ के लिए रेडी हो जाएंगे।
बार बार अलार्म को स्‍नूज पर डालना
यह एक बहुत ही कॉमन आदत है। लोग सुबह अलार्म तो लगाते हैं लेकिन उसके बजने पर बंद कर या स्‍नूज पर डालकर दुबारा सो जाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि एक बार नींद टूट जाने के बाद आई नींद आपको मेंटली रिलैक्‍स नहीं होने देती है। तो यह गलती ना करें। अगर आप बार बार अपनी नींद को डिस्‍टर्ब करते हैं तो यह आपके मेंटल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाता है इसलिए सुबह स्‍नूज का प्रयोग ना कर उसी समय का अलार्म लगाएं जब आप सच में उठ जाना चाहते हैं।
स्ट्रेचिंग है जरूरी
रात भर के रिलैक्‍सेशन के बाद हमारे शरीर को एक्टिव करने के लिए सुबह सुबह हल्‍की स्‍ट्रेचिंग जरूरी है। यह काम आप बेड पर भी कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप नित्‍यक्रिया के बाद फ्रेश मूड में खुले आकाश के नीचे अपने शरीर के हर अंग की स्‍ट्रेचिंग करें और डीप ब्रीदिंग करें। ऐसा करने से आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। अगर आप बिना स्‍ट्रेचिंग काम में जुट जाते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आप एक्सरसाइज, मेडिटेशन के साथ दिन की शुरुआत करें।
आंख खुलते ही मोबाइल चेक करना
अगर आप भी दिन की शुरुआत मोबाइल और सोशल मीडिया के साथ करते हैं तो यह आदत आपके शरीर और मन दोनों को ही नुकसान पहुंचाती है। कोशिश कीजिए कि नए दिन की शुरुआत आज की डे प्‍लानिंग के साथ हो। यह आपको दिन भर के काम के लिए मा‍नसिक रूप से रेडी कर देती है।
बेड टी के साथ दिन की शुरुआत
अगर आप भी सुबह की शुरुआत खाली पेट चाय-कॉफी पीकर करते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म के लिए ठीक नहीं है। यह आपकी सेहत को हर मामले में नुकसान पहुंचाती है। इनकी जगह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीएं. आप ग्रीन टी का सेवन भी सुबह कर सकते हैं। ब्रेकफास्‍ट के बाद ही चाय या कॉफी पिएं।

ब्रेकफास्ट को ना कहना
दुनियाभर में हुए कई शोधों में यह बात सामने आई है कि सुबह का ब्रेकफास्ट अगर आप नहीं करते हैं तो यह कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। मसलन मोटापा, डायबिटीज और कमजोर इम्यूनिटी। इसलिए अगर आप भी सुबह ब्रेकफास्‍ट नहीं करते हैं तो यह आदत छोड़ दें।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, ममता के सामने शुभेंदु

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनावों के लिए टीएमसी के बाद भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

महज 20 रुपए बना 13 साल के लड़के का यौन उत्पीड़न का कारण

अलीगढ़ : यूपी के अलीगढ़ में एक शर्मनाक वारदात हुई है। यहां एक नाबालिग का किशोरों ने यौन उत्पीड़न कर दिया। दोनों किशोरों ने लड़के को 20 आगे पढ़ें »

ऊपर