बचें सन बर्न से

 

ग्रीष्मकाल की तेज धूप में बिना किसी सुरक्षा के निकलने से त्वचा पर उसका बहुत प्रभाव पड़ता है। सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा दुष्प्रभावित होती है। सनबर्न की नौबत आती है। त्वचा की ऊपरी परत जल जाती है। धूप में रहने से त्वचा आधे घंटे के भीतर लाल हो जाती है किंतु कुछ की त्वचा अधिक संवेदनशीलता के कारण आधे घंटे से पहले ही काफी लाल हो जाती है। उनकी त्वचा दो-तीन दिन के भीतर ही उखड़ने लगती है। इनमें खुजली होती है। त्वचा के अधिक जलने, झुलसने से कैंसर की शिकायत भी हो सकती है। इस मौसम में ताप की अधिकता एवं नमी की कमी से त्वचा एलर्जी भी होती है जो ग्रीष्म की सामान्य समस्या मानी जाती है।

लक्षण– सनबर्न की स्थिति में त्वचा लाल हो जाती है। इसमें दर्द होता है। त्वचा फूलकर कड़ी हो जाती है। इसमें खुजली होती है। त्वचा उखड़ने की शिकायत होती है। फफोले भी हो सकते हैं। बारीक लाल-लाल दाने चेहरे गले व पीठ पर दिखाई देते हैं। इन दानों में जलन होती है। ये लगातार बढऩे से काले होने लगते हैं। त्वचा काली भी पड़ जाती है।

कारण-सूर्य की पराबैगनी किरणों का सीधे त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। रसायनिक पदार्थों के अधिक उपयोग, गर्भ निरोधक एवं नींद की गोलियों के अधिक उपयोग, एंटीबायोटिक दवाओं की अधिकता से त्वचा पर सनबर्न की नौबत आती है। यह शरीर में पानी की कमी एवं त्वचा के शुष्क हो जाने से होता है।

उपचार– ग्रीष्म काल में त्वचा को तेज धूप से बचाएं। पानी व परंपरागत घरेलू शीत पेय पीएं ताकि शरीर में पानी व त्वचा नम रहे। हल्के एवं हवादार सूती कपड़े पहनें। मोटे गहरे रंग के एवं सिंथेटिक व जींस के कपड़े न पहनें। कपड़े कड़े व चुस्त न होकर ढीलें ढाले हों। धूप से बचें। चौड़ी टोपी, धूप का चश्मा पहनकर निकलें। शरीर के खुले भाग में सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। तेज धूप से सनबर्न के अलावा झुर्रियां पड़ जाती हैं। शरीर पर दाग-धब्बे बढ़ जाते हैं। मुहांसे की परेशानी बढ़ जाती है। बचाव के अभाव में त्वचा व सिर के बाल रूखे हो जाते हैं। ग्रीष्म में प्रात: 11 से शाम 4 बजे तक तेज धूप में न निकलें या पर्याप्त सुरक्षा उपाय कर बाहर निकलें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शोभन से मिलने गयीं वैशाखी फफक कर रो पड़ी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नारदा मामले में सीबीआई ने कोलकाता के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी काे निजाम पैलेस से प्रेसिडेंसी जेल में ले जाने के बाद आगे पढ़ें »

इलाका दखल को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में झड़प, चली गोली, 1 घायल

कैनिंग थानांतर्गत गड़खाली इलाके की घटना इलाके में पुलिस पिकेटिंग सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : कैनिंग में इलाका दखल को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में आगे पढ़ें »

ऊपर