मानसून में इन चीजों को खाने से बचें, जानें डाइट में क्या करें शामिल

कोलकाता :  मॉनसून में किन फूड्स का सेवन करें और किन फूड्स से दूरी बनाएं ये बहुत बड़ा सवाल है। दरअसल, कुछ फूड्स बॉडी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होते हैं। दरअसल, ऐसे फूडूस के सेवन से आपकी बॉडी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सभी जानते हैं कि बरसात के मौसम में नमी और तापमान में गिरावट देखी जाती है, इसलिए कुछ सब्जियां और जंक फूड खाने से बचना चाहिए। कुछ हेल्दी और सीजनी फलों को शामिल करना चाहिए। दरअसल, मानसून में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और पाचन सम्बंधित समस्या होने लगती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि मानसून के मौसम में क्या खाएं और क्या ना खाएं

पत्ते वाली सब्जी न खाएं

बरसात के मौसम में पत्ते वाली सब्जियां खाने से बचना चाहिए क्यों बारिश के पानी से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और सब्जियों में कीड़े लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आप ऐसी सब्जी खाते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

मसाले दार खाना न खाएं

मानसून में मसाले दार खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि अधिक तला, नमकीन खाने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है और आपको गैस, पेट में सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

बरसात के मौसम में इन चीजों का करें सेवन

– मौसमी फल खाएं

बरसात के मौसम में सीजनी फल जैसे आम, पपीता, सेब, अनार, नाशपती, जामुन, अमरुद आदि फल खाने चाहिए। इससे आपका पाचन भी ठीक रहेगा और आपकी हेल्थ भी बनेगी।
हर्बल चाय पीनी चाहिए

– बरसात में खुद को फिट रखने के लिए अधिक से अधिक हर्बल चाय पीनी चाहिए। जैसे लेमन टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी और अदरक वाली चाय पिए। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जो हमारी ज्यादा आलोचना कर रहे हैं, ऐसे तृणमूल के आलोचकों की खाल से बनवाएंगे जूते : सौगत रॉय

कोलकाता : शिक्षक भर्ती घोटाले में पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी और फिर कोयला तस्करी मामले में बीरभूम तृणमूल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अनुब्रत मंडल आगे पढ़ें »

पति और ससुर को अपने वश में करने के लिए बहू करती थी यह घिनौना काम, सास ने किया…

सीएम योगी आदित्यनाथ को धमकी देने वाला राजस्थान के मेवात से गिरफ्तार

‘जो आपके कंट्रोल में नहीं…’, ऋषभ पंत ने उर्वशी संग विवाद के बीच शेयर किया ये पोस्ट

तिरंगे की रोशनी से जगमगाया विक्टोरिया

स्वतंत्रता दिवस के पहले हुगली में हथियारों का जखीरा जब्त, 8 गिरफ्तार

इन लोगों के लिए तरक्‍की के नए रास्‍ते खोलेगा यह सप्‍ताह, पढ़ें अपना टैरो राशिफल

कोलकाता सीबीआई के अधिकारी को मिला केन्द्रीय गृह मंत्री पदक

बंगालः नाव पलटने से दामोदर में बहे दो लोग

दलित छात्र ने घड़े से पिया पानी तो वहशी बन गया टीचर, ताबड़तोड़…

ऊपर