मानसून में इन चीजों को खाने से बचें, जानें डाइट में क्या करें शामिल

कोलकाता :  मॉनसून में किन फूड्स का सेवन करें और किन फूड्स से दूरी बनाएं ये बहुत बड़ा सवाल है। दरअसल, कुछ फूड्स बॉडी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होते हैं। दरअसल, ऐसे फूडूस के सेवन से आपकी बॉडी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सभी जानते हैं कि बरसात के मौसम में नमी और तापमान में गिरावट देखी जाती है, इसलिए कुछ सब्जियां और जंक फूड खाने से बचना चाहिए। कुछ हेल्दी और सीजनी फलों को शामिल करना चाहिए। दरअसल, मानसून में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और पाचन सम्बंधित समस्या होने लगती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि मानसून के मौसम में क्या खाएं और क्या ना खाएं

पत्ते वाली सब्जी न खाएं

बरसात के मौसम में पत्ते वाली सब्जियां खाने से बचना चाहिए क्यों बारिश के पानी से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और सब्जियों में कीड़े लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आप ऐसी सब्जी खाते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

मसाले दार खाना न खाएं

मानसून में मसाले दार खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि अधिक तला, नमकीन खाने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है और आपको गैस, पेट में सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

बरसात के मौसम में इन चीजों का करें सेवन

– मौसमी फल खाएं

बरसात के मौसम में सीजनी फल जैसे आम, पपीता, सेब, अनार, नाशपती, जामुन, अमरुद आदि फल खाने चाहिए। इससे आपका पाचन भी ठीक रहेगा और आपकी हेल्थ भी बनेगी।
हर्बल चाय पीनी चाहिए

– बरसात में खुद को फिट रखने के लिए अधिक से अधिक हर्बल चाय पीनी चाहिए। जैसे लेमन टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी और अदरक वाली चाय पिए। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा।

Visited 246 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata: फूलबागान के पास जूट मिल के गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की टीम मौजूद

कोलकाता: शहर के फूलबागान स्थित कादापाड़ा के जूट मिल गोदाम में आग लग गई। घटना आज मंगलवार(27 फरवरी) की सुबह की बताई जा रही है। आगे पढ़ें »

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

ऊपर