टिकियापाड़ा में पुलिस पर हमलेे के पीछे विदेशी साजिश?

केंद्रीय एजेंसियां पता लगा रही कौन थेे हमलावर और क्‍यों किया गया हमला, लॉकडाउन में राज्य भर में केन्द्रीय एजेंसी ने अब तक दायर किये 4 मामले

कोलकाता : लॉकडाउन के दौरान होने वाली हिंसक घटनाओं पर इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) की टीम नजर रखे हुए है। इस दौरान गत मंगलवार को टिकियापाड़ा में पुलिस पर किये गये हमले की भी जानकारी ईडी अधिकारी ले रहे हैं। उन्हें आशंका है कि राज्य में होने वाली हिंसक घटनाओं में जुड़े लोगों की विदेशों से फंडिंग हो सकती हैं। ऐसे मामलों की तफ्तीश के लिए ईडी अधिकारी राज्य के डीजीपी को चिट्ठी भी लिख चुके हैं। उनसे इन मामलों का विवरण मांगा गया है। हाल ही में 4 मामलों की जांच के लिए ईडी ने मामला दायर किया है। इनमें गार्डनरीच में हुई दो गुटों में झड़प जहां पिस्तौल व बम से हमले हुए थे, उसके अलावा मालदह, हावड़ा का एक अन्य मामला तथा एक चंदननगर में हुई एक हिंसा की वारदात शामिल हैं। इन सबकी छानबीन ईडी ने शुरू कर दी है। लॉकडाउन के बाद इन मामलों में बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

बीरभूम मामले की भी करना चाहती है जांच

बीरभूम जिले में एक स्कूल में क्वारंटाइन केंद्र खोलने के मुद्दे पर 2 गुटों के बीच हुई हिंसक झड़प की भी ईडी जांच करना चाहती है। हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि यह झड़प शाम को शुरू हुआ था और यह विवाद दूसरे दिन देर रात तक जारी रहा। इलाके से कई बम भी बरामद किये गये थे। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के साथ हुई झड़प में कई पुलिस कर्मी भी घायल हुए थे। यह घटना अप्रैल के पहले सप्ताह में घटी थी। इस मामले की एफआईआर जब ईडी ने मंगवायी तो देखा गया कि बेहद आसान धाराओं में शिकायत दर्ज की गयी है। इस मामले की भी जांच ईडी करना चाहती है क्योंकि इसमें आर्गनाइज्ड तरीके से आर्म्स का इस्तेमाल किया गया है। विदेशी फंड का इन मामलों इस्तेमाल माना जा रहा है।

राज्य सरकार पर असहयोग का आरोप

कई मामलों की जांच हेतु राज्य पुलिस को कई चिट्ठियां लिखी जा चुकी हैं। ईमेल भी किये गये हैं लेकिन इन मामलों का विवरण नहीं मिला है। इस स्थिति में ईडी खुद अपने सूत्रों का इस्तेमाल कर इनकी जानकारियां इकट्ठा कर रही है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

फंदे से लटकता मिला भाजपा विधायक का शव

रायगंजः उत्तर दिनाजपुर के हेमताबाद के विधायक देवेन्द्र नाथ राय (65) का शव सोमवार की सुबह रायगंज थाना इलाके के विंदोल पंचायत के बालियादिघी गांव आगे पढ़ें »

कांग्रेस ने सचिन पायलट को डिप्टी सीएम पद से हटाया

नयी दिल्ली: राजस्थान की गहलोत सरकार पर संकट गहराता जा रहा है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर